फोटो गैलरी

Hindi Newsमेसी का चला जादू, अर्जेंटीना ने बोसनिया को दी मात

मेसी का चला जादू, अर्जेंटीना ने बोसनिया को दी मात

बार्सिलोना के सुपर स्टार लियोनल मेसी के शानदार व्यक्तिगत गोल से अर्जेंटीना ने रियो डि जेनेरियो के माराकाना में बोसनिया-हर्सेगोविना पर 2-1 की करीबी जीत से अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की। मैच भले...

मेसी का चला जादू, अर्जेंटीना ने बोसनिया को दी मात
एजेंसीMon, 16 Jun 2014 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बार्सिलोना के सुपर स्टार लियोनल मेसी के शानदार व्यक्तिगत गोल से अर्जेंटीना ने रियो डि जेनेरियो के माराकाना में बोसनिया-हर्सेगोविना पर 2-1 की करीबी जीत से अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की।

मैच भले ही अर्जेंटीना ने जीत लिया हो, लेकिन टूर्नामेंट में आगाज कर रही बोसनिया-हर्सेगोविना ने सभी को अपने खेल से प्रभावित किया। मेसी ने तीसरे मिनट में बोसनिया के सीड कोलासिनाच द्वारा आत्मघाती गोल करने का मौका बनाया, जिससे अर्जेंटीना ने 1-0 से बढ़त बना ली।

बोसनिया के लिये हालांकि यह अच्छी शुरुआत नहीं थी, क्योंकि यह आत्मघाती गोल विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज आत्मघाती गोल था जो दो मिनट आठ सेंकेंड में आया, लेकिन उन्होंने अपने लाजवाब डिफेंस से प्रभावित किया, क्योंकि उन्होंने मैच में ज्यादातर समय मेसी को अपने गोलपोस्ट से दूर रखने में सफलता भी हासिल की।

हालांकि मेसी ने 65वें मिनट में गोंजालो हिगुएन के पास पर दो डिफेंडरों को छकाते हुए बायें पैर से गोल कर 78,800 लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम में अर्जेंटीनी प्रशंसकों को खुशियां मनाने का मौका दिया। गेंद नेट में पहुंचने से पहले बायें पोस्ट से टकरायी थी, जिससे अर्जेंटीना की बढ़त 2-0 हो गयी। इस 26 वर्षीय स्टार फुटबॉलर का यह करियर का दूसरा विश्व कप गोल है।

स्थानापन्न वेदाद इबिसेविच ने 85वें मिनट में बोसनिया के लिये हार के अंतर को कम किया। टूर्नामेंट में आगाज कर रही बोसनिया ग्रुप की बादशाहत में अर्जेंटीना की प्रतिद्वंद्वी हो सकती है, अर्जेंटीनी कोच एलेजांद्रो साबेला की टीम अगले मुकाबलों में ईरान और नाईजीरिया से भिड़ेगी और अंतिम 16 में पहुंचने के लिये मजबूती से अग्रसर है।

हिगुएन अब भी टखने की चोट से परेशान हैं, लेकिन साबेला ने मैच में 5-3-2 फार्मूले से उतरने का फैसला किया, जिसमें मेस्सी को सर्गियो एगुएरो के साथ रखा गया। पर दूसरे हाफ में टीम ने वही पुराना 4-3-3 का फार्मूला को अपनाने पर बाध्य होना पड़ा। बोसनिया के स्थानापन्न खिलाड़ी इबिसेविच को टीम के लिये पहला विश्व कप गोल करने का मौका मिला। उन्होंने सीटी बजने से पांच मिनट पहले अर्जेंटीनी गोलकीपर सर्गियो रोमेरो को गेंद रोकने का कोई मौका नहीं दिया।

बोसनिया ने मेसी को कभी भी अकेले नहीं रहने दिया, वह हमेशा उसके खिलाड़ियों से घिरे रहे। शुरू में ही आत्मघाती गोल गंवाने के झटके से उबरी बोसनिया ने अर्जेंटीना को आराम से दूर रखने में सफलता हासिल की और इसके बाद उन्होंने आक्रमण भी किया। पहले हाफ में अर्जेंटीनी गोलकीपर सर्गियो रोमेरो पर दो बार हमला बोला गया, उन्होंने इजेट हाजरोविच के प्रयास को रोका जिन्होंने ज्वेजदान मिसिमोविच के पास को ऊपर उठाकर नेट की ओर फेंका था।

इसके बाद रोमेरो ने सेनाद लुलिच के हेडर को रोका। इसके जवाब में अर्जेंटीना ने भी हमले किये, जिसमें जेवियर मासचेरानो के शॉट का बोसनिया के गोलकीपर आसमिर बेगोविच ने अच्छा बचाव किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें