फोटो गैलरी

Hindi Newsउद्घाटन समारोह के साथ वर्ल्ड कप का आगाज आज

उद्घाटन समारोह के साथ वर्ल्ड कप का आगाज आज

दुनिया भर के फुटबॉलप्रेमियों के लिए इंतजार की घड़ियां आज रात 11 बजे खत्म हो जाएंगी, जब फुटबॉल का कार्निवाल गलियों से होते हुए साओ पाउलो के कॉरिंथियंस एरिना पहुंच जाएगा। फुटबॉल के इस जश्न में शामिल...

उद्घाटन समारोह के साथ वर्ल्ड कप का आगाज आज
एजेंसीFri, 13 Jun 2014 12:08 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया भर के फुटबॉलप्रेमियों के लिए इंतजार की घड़ियां आज रात 11 बजे खत्म हो जाएंगी, जब फुटबॉल का कार्निवाल गलियों से होते हुए साओ पाउलो के कॉरिंथियंस एरिना पहुंच जाएगा। फुटबॉल के इस जश्न में शामिल होने दुनियाभर से लाखों लोग सांबा के देश ब्राजील पहुंच चुके हैं।

रंगारंग समारोह के बाद ब्राजील और क्रोएशिया के बीच मैच के साथ टूर्नामेंट का आगाज होगा। अगले एक महीने तक पूरी दुनिया को अपने आगोश में लेने वाले वर्ल्ड कप की खुमारी का आगाज बृहस्पतिवार को ब्राजील और क्रोएशिया के बीच मुकाबले से होगा। इसमें पांच बार की चैंपियन ब्राजीली टीम जीत के साथ शानदार शुरुआत के इरादे से उतरेगी।

कोच लुइस फिलिप स्कोलारी के पास वही टीम है जिसने पिछले साल कनफेडरेशन कप के फाइनल में वर्ल्ड चैंपियन स्पेन को 3-0 से हराया था। बार्सिलोना के स्टार नेमार पर विश्व कप में भी सभी की नजरें होंगी। ब्राजील को इस ग्रुप से क्वालीफाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन डिफेंडर डानी अल्वेस ने स्वीकार किया कि पहले मैच से पूर्व घबराहट और बेचैनी है।

सात टीमों को खास सुरक्षा
रियो डी जनेरियो। वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 32 में से सात टीमों को विशेष सुरक्षा प्रदान की जाएगी। ब्राजील की खुफिया एजेंसी एबिन के सहायक निदेशक रोनाल्डो बेल्हम के हवाले से मंगलवार को कहा कि विशेष सुरक्षा पाने वाली टीमों में अमेरिकी टीम भी शामिल है। अमेरिकी फुटबाल टीम सोमवार को सघन सुरक्षा व्यवस्था के बीच साओ पाउलो पहुंची।

हालांकि बेल्हम ने विशेष सुरक्षा प्राप्त शेष छह टीमों के नाम का खुलासा नहीं किया। ब्राजील की राष्ट्रीय टीम को भी तगड़ी सुरक्षा मुहैया कराई गई है। गुरुवार को होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2014 के पहले मैच से पूर्व साओ पाउलो के जिस होटल में ब्राजीलियाई टीम ठहरेगी उसके चारों ओर स्थानीय एवं संघीय पुलिस, सेना और निजी सुरक्षा एजेंसियों के सुरक्षाकर्मियों का सघन सुरक्षा पहरा रहेगा। पिछले सप्ताह सर्बिया और ब्राजील के बीच दोस्ताना मैच की अपेक्षा सुरक्षा इंतजाम कई गुना सघन रहेंगे।

रोनाल्डो से फर्क नहीं: लैम
रियो डि जनेरियो। जर्मनी के कप्तान फिलीप लैम ने पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के फिट होने को अहमियत नहीं देते हुए कहा कि उनके खेलने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। घुटने और हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे रोनाल्डो कल अभ्यास के लिए लौटे। उनके साथ मिडफील्डर राउल मेरेलेस और डिफेंडर पेपे ने भी वापसी की।

पुर्तगाल को वर्ल्ड कप में पहला मैच सल्वाडोर में 16 जून को जर्मनी से खेलना है। लैम ने कहा, रोनाल्डो बेहतरीन खिलाड़ी है लेकिन हम अपनी तैयारी में कोई बदलाव नहीं करेंगे। उसके लिए भी हमसे खेलना खास होगा और वह हमें हराने को बेताब होगा। दोनों टीमों के बीच यूरो 2012 में हुए मुकाबले में जर्मनी 1-0 से विजयी रहा था। लैम ने कहा कि जर्मन टीम इस बार बिल्कुल अलग है। उन्होंने कहा, पिछले वर्ल्ड कप में ज्यादातर खिलाड़ी अपना पहला बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रहे थे। अब खिलाड़ी ज्यादा अनुभवी और बड़े मैचों में खेलने के आदी हो चुके हैं।

ट्विटर पर आएगी बाढ़
साओ पाउलो। सोशल नेटवर्किग साइट ट्विटर का दावा है कि फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान इस पर संदेशों की बाढ़ होगी। ब्राजील के ट्विटर निदेशक गुईलहेर्मे रिबेनबोइम ने कहा कि टूर्नामेंट में लंदन ओलंपिक के दौरान किए गए करीब 15 करोड़  ट्विट्स का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें