फोटो गैलरी

Hindi Newsचौथी कटऑफ में आ सकती है गिरावट

चौथी कटऑफ में आ सकती है गिरावट

बारहवीं के परिणाम में कम अंक आने के बाद भी आपको दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला मिल सकता है। इसकी एक प्रमुख वजह पिछले कुछ सालों से कॉलेज द्वारा जारी किए जाने वाले कटऑफ में आने वाली गिरावट है। दरअसल,...

चौथी कटऑफ में आ सकती है गिरावट
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 02 Jun 2014 02:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बारहवीं के परिणाम में कम अंक आने के बाद भी आपको दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला मिल सकता है। इसकी एक प्रमुख वजह पिछले कुछ सालों से कॉलेज द्वारा जारी किए जाने वाले कटऑफ में आने वाली गिरावट है।

दरअसल, विभिन्न कॉलेज शुरुआती कटऑफ के बाद कोर्स में बची खाली सीटों को भरने के लिए ऐसा करते हैं। कोर्स के हिसाब से विभिन्न कॉलेज अपने कटऑफ में दो से तीन फीसदी तक की गिरावट करते हैं। लिहाजा, ऐसे में उन छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है जो कुछ कम अंक की वजह से डीयू में दाखिला नहीं ले पा रहे थे।

पिछले साल डीयू के कई बड़े कॉलेजों में अंग्रेजी, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, मैथ्स और कैमिस्ट्री जैसे प्रमुख कोर्स में पहली दो कटऑफ के बाद ही दो से तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, जबकि कैंपस के बाहर के कॉलेजों में तीसरे कटऑफ में चार फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं, वर्ष 2012 में जारी किए गए शुरुआती दो कटऑफ लिस्ट के बाद अलग-अलग कॉलेजों ने अपने प्रमुख कोर्स के कटऑफ में डेढम् से तीन फीसदी तक की गिरावट की थी। 

एसआरसीसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.पीसी जैन ने बताया कि डीयू के ज्यादातर कॉलेज में पहले कटऑफ के बाद ही कटऑफ में गिरावट आना शुरू हो जाता है। पिछले कुछ सालों की बात करें तो कॉलेज अपनी दूसरे कटऑफ से ही कटऑफ में डेढ़ से तीन फीसदी की गिरावट करने लगते थे, जबकि चौथे और पांचवें कटऑफ लिस्ट आते-आते प्रमुख कोर्स के कटऑफ में चार से पांच फीसदी तक की गिरवाट आ जाती है। उन्होंने कटऑफ में आने वाली गिरावट की मुख्य वजह कोर्स में आने वाले आवेदन की तुलना में होने वाले सीमित दाखिले को बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें