फोटो गैलरी

Hindi Newsतेलंगाना को मिला 29वें राज्य का दर्जा, उत्सव का माहौल

तेलंगाना को मिला 29वें राज्य का दर्जा, उत्सव का माहौल

तेलंगाना को भारत संघ के 29वें राज्य का दर्जा मिलने के साथ ही सोमवार को क्षेत्र में उत्सव का माहौल देखा गया। तेलंगाना की जनता के 60 साल के संघर्ष और सपने के पूरा होने की खुशी में आसमान लोगों के 'जय...

तेलंगाना को मिला 29वें राज्य का दर्जा, उत्सव का माहौल
एजेंसीMon, 02 Jun 2014 12:53 PM
ऐप पर पढ़ें

तेलंगाना को भारत संघ के 29वें राज्य का दर्जा मिलने के साथ ही सोमवार को क्षेत्र में उत्सव का माहौल देखा गया। तेलंगाना की जनता के 60 साल के संघर्ष और सपने के पूरा होने की खुशी में आसमान लोगों के 'जय तेलंगाना' के नारों से गूंज उठा। तेलंगाना में कुल 10 जिले शामिल हैं।

तेलंगाना गठन की खुशी में महाराष्ट्र से मंगाए गए पटाखे हैदराबाद की मुख्य सड़कों और मुख्य चौराहों पर जलाए गए। लोग लोकप्रिय तेलंगाना धुनों पर सड़कों पर नाचते-गाते देखे गए। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कार्यकर्ता पार्टी का झंडा लेकर मोटरसाइकिलों पर सड़कों पर निकले।

जुड़वा शहर कहे जाने वाले हैदराबाद एवं सिकंदराबाद के सीमावर्ती इलाके में हुसैन सागर झील के पास टैंक बंड एवं नेकलेस रोड पर भव्य तरीके से उत्सव मनाया गया।

ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कार्पोरेशन (जीएचएचसी) ने शहर के मुख्य चौराहों, ऐतिहासिक स्मारकों चारमीनार, गोलकुंडा किला, विधानसभा भवन, राज्य सचिवालय और दूसरे सरकारी भवनों को भव्य तरीके से सजाया। हैदराबाद सहित तेलंगाना के नौ अन्य जिलों में भी भव्य साजसज्जा और समारोह आयोजित किए गए।

राजनीतिक पार्टियों ने भी तेलंगाना गठन के अवसर पर समारोह आयोजित किए। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने पार्टी मुख्यालय एनटीआर ट्रस्ट भवन पर राष्ट्रध्वज फहराया। नायडू विभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

कांग्रेस, भाजपा और दूसरी राजनीतिक पार्टियों एवं गैर राजनीतिक तेलंगाना समर्थक संगठनों के मुख्यालयों पर भी उत्सव का माहौल देखा गया।

संसद ने फरवरी महीने में तेलंगाना विधेयक पारित कर आंध्र प्रदेश के विभाजन और पृथक तेलंगाना राज्य के गठन का फैसला किया था। विभाजन के तहत तेलंगाना में 10 जिले जबकि शेष आंध्र प्रदेश में तटीय आंध्र प्रदेश एवं रायलसीमा (सीमांध्र) के 13 जिले शामिल हैं। तेलंगाना के 10 जिलों में से एक हैदराबाद अगले 10 सालों के लिए दोनों राज्यों की एकीकृत राजधानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें