फोटो गैलरी

Hindi News'हिन्दुस्तान' की एक और सफलता, गोवा फेस्ट में मचाई धूम

'हिन्दुस्तान' की एक और सफलता, गोवा फेस्ट में मचाई धूम

एचटी मीडिया ने 29 मई को गोवा फेस्ट के पहले दिन 'पब्लिशर्स अबीज' के अधिकांश पुरस्कार जीत लिए। एचटी से जुड़े तीनों प्रकाशनों ने पुरस्कार हासिल किए हैं। अवार्ड समारोह के दौरान ज्यूरी के कई सदस्यों ने...

'हिन्दुस्तान' की एक और सफलता, गोवा फेस्ट में मचाई धूम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 31 May 2014 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

एचटी मीडिया ने 29 मई को गोवा फेस्ट के पहले दिन 'पब्लिशर्स अबीज' के अधिकांश पुरस्कार जीत लिए। एचटी से जुड़े तीनों प्रकाशनों ने पुरस्कार हासिल किए हैं। अवार्ड समारोह के दौरान ज्यूरी के कई सदस्यों ने कहा कि एक समूह के रूप में एचटी मीडिया ने जो कर दिखाया है, वह वास्तव में प्रभावशाली और आकर्षक है। गोवा फेस्ट, एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री का सबसे बड़ा फेस्ट है। गोवा फेस्ट का यह सातवां साल है। इस साल फेस्ट की थीम है- ब्रांड, बाजा, बारात।

एचटी मीडिया ने निम्न श्रेणियों में पुरस्कार जीते:
मोस्ट क्रिएटिव फ्रंट पेज (हिन्दुस्तान, होली और एचटी, नो टीवी डे)
बेस्ट इनोवेशन इन प्रिंट (हिन्दुस्तान, होली)
बेस्ट मार्केटिंग ऑफ ए पब्लिकेशन (एचटी, रिफ्रेश कैंपेन और मिंट, लीव्स)
कॉज रिलेटेड मार्केटिंग (एचटी, वाईआरटीएल)

श्रेणी: पब्लिशर्स अबीज

उप-श्रेणी: अखबारों या ऑनलाइन में सर्वश्रेष्ठ ब्रैंड इनोवेशन

शीर्षक: होली की ठिठोली

उद्देश्‍य
हिन्दी के सबसे बड़े दैनिक अखबारों में से एक हिन्दुस्तान होली के जश्न को इस तरह से मनाना चाहता था कि वह युवाओं को अपील कर सके। हमारी रणनीति प्रिंट के साथ मोबाइल को जोड़कर पाठकों के साथ इस तरह के संबंध स्थापित करने की थी, जो हिन्दुस्तान के लिए एक तरह से अनोखी हो। हमारा उद्देश्‍य बिल्कुल नायाब तरीके से होली की मस्ती ओर उमंग को सबके सामने लाना था।

रचनात्मक समाधान
हिन्दुस्तान ने होली जैकेट प्रकाशित किया, जो होली के अवसर पर एक स्पेशल सप्लीमेंट था और जिसमें प्रख्यात शख्सियतों के बारे में जानकारी दी गई थी। इसके पीछे का आइडिया इन शख्सियतों द्वारा होली की मौज मस्ती पर की गई टिप्पणी से पाठकों को रूबरू कराना और एक अलग तरह का समां बांधना था। पाठकों को अपने मोबाइल कैमरे से इन सेलिब्रिटीज में से किसी एक को या जैकेट को कैद करने के लिए आमंत्रित किया गया। सभी सेलिब्रिटीज मोबाइल स्क्रीन पर 3डी कैरेक्टर के रूप में सजीव हुए और ऑडियो चुटकुले ओर व्यंग्य किए। पहली दफा किसी एक पहल के जरिए कई सारे 3डी कंटेट की डिलीवरी हुई।

नतीजे
इस पहल से 2,38,536 लोग जुड़े ओर एक दिन में यह 14,378 पाठकों तक पहुंचने में सफल रहा। इनमें से हर यूजर ने 264 सैंकंड से अधिक समय दिया, जो किसी पाठक द्वारा प्रतिदिन अखबार को दिए गए औसत समय से अधिक है। इस पहल से जुड़ने वाले लोगों में 66 प्रतिशत गैर स्मार्ट फोन वाले यूजर थे। इस एप को लगभग 105 विभिन्न ठिकानों से डाउनलोड किया गया। इससे साफ हो गया कि इस आयोजन का संदेश काफी सारे लोगों तक पहुंचा। 72 फीसदी उपभोक्ता आयोजन के बाद भी बायोस्कोप के जरिए अखबार के साथ लगातार जुड़े हुए हैं और वे अखबार में संबंधित क्रियाकलापों के लिए दिए जाने वाले अलर्ट और आह्वान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पाठकों के इस जुड़़ाव से उनकी अपेक्षाओं के बारे में व्यापक जानकारियां सामने आईं। इससे साफ हो गया कि पाठकों के साथ हमारे संबंध बने हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें