फोटो गैलरी

Hindi News45 मंत्रियों के साथ बन गई मोदी सरकार

45 मंत्रियों के साथ बन गई मोदी सरकार

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी के बाद राजनाथ सिंह और फिर सुषमा स्वराज ने भी मंत्री पद की शपथ ली। और...

45 मंत्रियों के साथ बन गई मोदी सरकार
एजेंसीMon, 26 May 2014 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी के बाद राजनाथ सिंह और फिर सुषमा स्वराज ने भी मंत्री पद की शपथ ली। और इसके बाद अन्य मंत्रियों ने शपथ ली।

शपथ लेने वालों के नाम इस प्रकार हैं:

नरेंद्र मोदी

राजनाथ सिंह

सुषमा स्वराज

अरुण जेटली

एम बेंकैया नायडू

सदानंद गौड़ा

उमा भारती

डॉ नजमा हेपतुल्ला

गोपीनाथ मुंडे

रामविलास पासवान

कलराज मिश्र

मेनका गांधी

अनंत कुमार

रविशंकर प्रसाद

अशोक गजपति राजू

अनंत गीते

हरसिमरत कौर

नरेंद्र सिंह तोमर

जुएल ओरांव

राधामोहन सिंह

थावरचंद गहलोत

स्मृति ईरानी

डॉक्टर हर्षवर्धन

जनरल वी के सिंह राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

राव इंद्रजीत सिंह राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

संतोष गंगवार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

श्रीपाद नाइक राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

पीयूष गोयल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

डॉ जीतेंद्र सिंह राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

निर्मला सीतारमन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

जी एम सिद्धेश्वरा राज्य मंत्री

 मनोज सिन्हा राज्य मंत्री

निहाल चंद राज्य मंत्री

उपेंद्र कुशवाहा राज्य मंत्री

पी राधाकृष्णन राज्य मंत्री

किरण रिजिजु राज्य मंत्री

कृष्णपाल गुज्जर राज्य मंत्री

डॉक्टर संजीव बालियान राज्य मंत्री

मनसुख वसावा राज्य मंत्री

राव साहेब दानवे राज्य मंत्री

विष्णु देव साई राज्य मंत्री

सुदर्शन भगत राज्य मंत्री

 

शाम 6:00 बजे
नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

शाम 5:56 बजे
गुजरात भवन से राष्ट्रपति भवन के लिए निकले नरेंद्र मोदी 

 5:20 बजे शाम

उमर अब्दुल्ला पहुंचे मोदी के शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर।

 5:15 बजे शाम

नवाज शरीफ भी समारोह स्थल के लिए निकले। मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज भी पहुंचे समारोह स्थल पर।

5:00 बजे शाम

प्रफुल्ल पटेल, शरद पवार, अमित शाह समेत बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। मुकेश अंबानी, वेणूगोपाल धूत जैसे उद्योगपति भी पहुंच चुके हैं। मुकेश अंबानी सपरिवार पहुंचे हैं। मुरली मनोहर जोशी भी समारोह में पहुंच चुके हैं।

4:30 बजे शाम

अरुण जेटली को वित्त और रक्षा और राजनाथ सिंह को गृह मंत्रालय मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसी तरह सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय मिलने की संभावना है।

3.50 बजे

कौन- कौन आया
पहली बार किसी प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के नेताओं को बुलाया गया है। आने वालों में प्रमुख हैं-
नवाज शरीफ- पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री।
महिंदा राजपक्षे- श्रीलंका के राष्‍ट्रपति।
हामिद करजई- अफगानिस्‍तान।
सुशील कोइराला- नेपाल के प्रधानमंत्री।
नवीन रामगुलाम- मॉरिशस के प्रधानमंत्री।
ल्‍योनशेन शेरिंग तोबगे- भूटान के प्रधानमंत्री।
शीरीन चौधरी- स्‍पीकर, बांग्‍लादेश।
अब्‍दुल्‍ला यामीन अब्‍दुल गय्यूम- मालदीव के राष्‍ट्रपति।

3.17 बजे
स्‍मृति ईरानी ने कहा कि लोकतंत्र में यकीन करने वालों के लिए जश्‍न का दिन है। मैं यकीन दिलाना चाहती हूं कि हम हर वादा पूरा करेंगे।

वहीं, राजीव शुक्‍ला ने संवाद एजेंसी एएनआई को कहा कि हमें पूरी उम्‍मीद है कि अच्‍छे दिन जल्‍दी आ जाएंगे। पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाएंगे। आतंकवाद खत्‍म हो जाएगा।

उधर, नीतीश कुमार ने रविवार को फेसबुक पर लिखा था कि कल केंद्र की नई सरकार अपना कार्यभार संभाल रही है। उन्हें हमारी शुभकामनायें हैं। साथ ही नई सरकार से हमारी कई अपेक्षाएं भी हैं।

3.10 बजे
खबर आई कि नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन और सलमान खान संभवत: शामिल नहीं होंगे, जबकि अनुपम खेर और विवेक ओबेराय जैसी हस्तियां इस अवसर पर मौजूद रहेंगी।

2.50 बजे
सूत्रों के मुताबिक खबर आई की राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, एम वेंकैया नायडू, सुषमा स्वराज, रविशंकर प्रसाद और शिवसेना के अनंत गीते के कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ लेने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि शपथ ग्रहण करने के लिए जिन अन्य को सूचित गया है उनमें सदानंद गौड़, उमा भारती, नजमा हेपतुल्लाह, गोपीनाथ मुंडे, कलराज मिश्र, मेनका गांधी, अनंत कुमार और थावरचंद गहलोत शामिल हैं।

2.39 बजे
मुजफ्फरनगर में शिया धर्मगुरु मौलाना कल्‍बे सादिक ने कहा कि मोदी से डरने की जरूरत नहीं है।

2.20 बजे
मोदी ने गोरखधाम एक्सप्रेस हादसे में मरे लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने मंत्रिमंडल सचिव से बात की, उनसे कहा कि स्थिति पर नजर रखें और सुनिश्चित करें कि घायलों को समय पर मदद मिल सके।photo8

1.40 बजे
उधर, मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में आज शपथ ग्रहण के कई घंटे पहले सुबह से ही हलचल तेज हो गयी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने न केवल गंगा तट पर रुद्राभिषेक और दुग्धाभिषेक किया, बल्कि गंगा पार रेत पर नरेंद्र मोदी का चेहरा उकेरा। वहीं पर संसद भवन की प्रतिकृति भी तैयार की।

1.00 बजे
श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के दौरे के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में प्रदर्शन कर रहे एमडीएमके के प्रमुख वाइको को निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के कारण हिरासत में ले लिया गया।

12.40 बजे
एमडीएमके के प्रमुख वाइको ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने आए श्रीलंकाई राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के दौरे के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया।photo7

12.00 बजे
सूत्रों के हवाले से खबर आई कि शपथ लेने वालों में 23 कैबिनेट रैंक के, 10 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 11 राज्य मंत्री होंगे।

11.40 बजे
राजनाथ सिंह को गृह मंत्रालय और सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय मिलेगा, ऐसी अटकलें काफी तेज हो गईं।

11.05 बजे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मोदी के शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। शरीफ के साथ उनकी पत्नी कुलसुम नवाज और पुत्र हुसैन नवाज भी पहुंचे।

10.50 बजे
नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला का विमान दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा।

10.40 बजे
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई दिल्ली पहुंचे।

10.30 बजे
मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीन रामगुलाम प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे।

10.00 बजे
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे दिल्ली पहुंचे।

9.50 बजे
अभिनेता रजनीकांत के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी कि वह नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। रजनीकांत को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।photo6

9.00 बजे
गुजरात भवन में मोदी से मिलने सबसे पहले उमा भारती पहुंचीं, उसके बाद रविशंकर प्रसाद, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, निर्मला सीतारमन, नजमा हेपतुल्लाह, सदानंद गौड़ा, रामविलास पासवान, अनंत कुमार, डॉ. हर्षवर्द्धन, विजेंद्र गुप्‍ता और प्रकाश जावड़ेकर सहित भाजपा के कई बड़े नेता यहां पहुंचे।photo5

8.30 बजे
अटल बिहारी वाजपेयी से आशीर्वाद लेने के बाद मोदी गुजरात भवन पहुंचे।

8.15 बजे
नरेंद्र मोदी बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने उनके आवास पर गए और वहां उनका आशीर्वाद लिया।photo1

8.00 बजे
देश के 15वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने आज राजघाट पहुंचकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी दो मिनट तक समाधि स्‍थल के पास बैठे। मोदी के साथ डॉ. हर्षवर्द्धन, विजेंद्र गुप्‍ता और प्रकाश जावड़ेकर सहित भाजपा के कई बड़े नेता मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव में अकेले दम भाजपा की नैया पार लगाने वाले नरेंद्र मोदी आज शाम छह बजे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के तमाम नेताओं के साथ लगभग 4000 मेहमानों की मौजूदगी में पद और गोपनीयता की शपथ लेकर देश की बागडोर अपने हाथ में लेंगे।photo2

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राजसी भवन के आलीशान प्रांगण में एक आलीशान समारोह में 63 वर्षीय मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सहयोगियों को भारतीय संविधान की शपथ देकर अपने पद के अनुरूप कार्य करने का दायित्व सौंपेंगे। इस मौके पर निवर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। इनके अलावा विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और राजनीतिक दलों के नेता भी इस समारोह में आमंत्रित मेहमानों की सूची में हैं।

मोदी की मां हीरा बा के भी इस समारोह में मौजूद रहने की संभावना है। शरीफ और राजपक्षे के अलावा विदेशी अतिथियों में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई, भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग तोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम शामिल हैं।

बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व वहां की संसद की स्पीकर शिरीन चौधरी करेंगी, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना शपथ ग्रहण समारोह के समय जापान की यात्रा पर होंगी। यह पहला मौका है, जब दक्षेस देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भारतीय प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अटल बिहारी वाजपेयी के नक्शे कदम पर चलते हुए मोदी ने राष्ट्रपति भवन की ऐतिहासिक इमारत के प्रांगण में शपथ ग्रहण करने की इच्छा जताई थी, ताकि समारोह में ज्यादा से ज्यादा लोग शिरकत कर सकें। इससे पहले चंद्रशेखर ने भी इसी प्रांगण में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। वैसे राष्ट्रपति भवन का खूबसूरत दरबार हाल इस तरह के समारोहों का साक्षी हुआ करता है, लेकिन वहां चूंकि 500 मेहमानों की आवभगत की व्यवस्था है इसलिए अधिक बड़ी जगह का चयन किया गया।photo3

अपने दृढ़ निश्चय और अटल फैसलों के लिए पहचाने जाने वाले मोदी का कद पिछले छह आठ महीने में इतना बढ़ गया कि उन्होंने राजनीति के बाकी तमाम खिलाड़ियों को बौना साबित कर दिया। यह मोदी का ही हौसला था कि वह आलोचनाओं की तमाम आंधियों के सामने अडिग खड़े रहे, क्योंकि उनका मानना था कि देश भंवर में फंस चुका है और उन्हें पूरा भरोसा था कि अपने चंद आस्थावान साथियों के सहारे वह देश की कश्ती को भंवर से निकाल लाएंगे।

इसे भारतीय लोकतंत्र की गरिमा ही कहा जाएगा, जिसमें 80 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने करीब 40 दिन तक नौ चरण के मंथन के बाद अपने पसंदीदा प्रतिनिधियों का चयन किया और आज सरकार बनने की पूर्णाहूति के बाद यह पंचवर्षीय यज्ञ संपन्न होगा। मोदी ने हफ्तों तक चले चुनाव प्रचार के दौरान सैकड़ों जनसभाओं को संबोधित किया और लाखों किलोमीटर की यात्रा की। इसका नतीजा यह हुआ कि भाजपा 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के लिए जरूरी सीटों से 10 सीट ज्यादा लेकर 282 के अभूतपूर्व आंकड़े तक जा पहुंची और गुजरात के मुख्यमंत्री के लिए देश की सत्ता के शीर्ष पर पहुंचने का रास्ता साफ हो गया।

चुनाव के दौरान मोदी को इस बात का एहसास तो हो ही चुका था कि भाजपा के पक्ष में लहर होने के साथ ही कांग्रेस के खिलाफ लोगों में आक्रोश और नाराजगी बहुत ज्यादा है। उन्होंने उसी का फायदा उठाया और इस लहर को एक ऐसी सुनामी में बदल दिया, जो कांग्रेस के गढ़ बहा ले गई। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजधानी में भू से नभ तक सुरक्षा के ठीक वैसे ही इंतजामात किए गए हैं, जैसे गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर होते हैं।photo4

दिल्ली पुलिस के अनुसार आज रायसीना हिल्स के आसपास कई परत वाला सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। समारोह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होगा और समारोह के दौरान आसपास के तमाम कार्यालय पांच घंटे के लिये बंद रहेंगे। शपथ ग्रहण शाम 6 बजे होगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भवन के आसपास के कार्यालय दोपहर बाद एक बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां उनकी जांच करेंगी। सुरक्षा गणतंत्र दिवस के समान होगी।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने क्षेत्र के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक हवाई सुरक्षा व्यवस्था की है और अति सुरक्षा वाले इलाके के आसपास तमाम ऊंची इमारतों में स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे। पुलिस ने बताया कि रायसीना हिल्स की तरफ जाने वाले सभी रास्तों पर सुरक्षा कारणों से अवरोधक लगाए जाएंगे। इलाके की सुरक्षा के लिए सचल सुरक्षा दस्ते, विमान भेदी तोपें और एनएसजी के शॉर्पशूटर तैनात किए जाएंगे। अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के जवान भी चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें