फोटो गैलरी

Hindi Newsशरद यादव ने की कांग्रेस नेताओं से मुलाकात

शरद यादव ने की कांग्रेस नेताओं से मुलाकात

जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने कांग्रेस नेतृत्व के साथ बातचीत की और समझा जाता है कि उन्हें नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बिहार में नई सरकार के गठन में समर्थन का भरोसा मिल गया है। बिहार में 243 सदस्यों...

शरद यादव ने की कांग्रेस नेताओं से मुलाकात
एजेंसीSun, 18 May 2014 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने कांग्रेस नेतृत्व के साथ बातचीत की और समझा जाता है कि उन्हें नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बिहार में नई सरकार के गठन में समर्थन का भरोसा मिल गया है।

बिहार में 243 सदस्यों वाली विधानसभा में जदयू के 116 सदस्य हैं, जबकि कांग्रेस के चार सदस्य नीतीश सरकार को समर्थन दे रहे हैं। जदयू सूत्रों ने बताया कि उन्हें कांग्रेस से समर्थन का अश्वासन मिला है।

जदयू विधायक दल की आज बैठक होने वाली है, जिसमें नीतीश के इस्तीफे के बाद नये नेता का चुनाव होगा। नीतीश ने लोकसभा चुनाव में पराजय की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

बिहार के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पार्टी महासचिव शकील अहमद ने कहा कि कांग्रेस जदयू सरकार को बाहर से समर्थन दे रही है और इसे वापस लेने का कोई कारण नहीं है। अहमद ने कहा कि हमने साम्प्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए नीतीश कुमार सरकार को समर्थन दिया है। मैं व्यक्तिगत तौर पर इसे वापस लेने का कोई कारण नहीं देखता हूं।

बिहार विधानसभा में भाजपा के 89 सदस्य और राजद के 21 सदस्य हैं। जदयू को भाकपा के एक और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। नीतीश कुमार ने कल अपने मंत्री परिषद के साथ इस्तीफा दे दिया था, लेकिल उन्होंने विधानसभा भंग करने की सिफारिश नहीं की थी।

इस्तीफा देने के बाद नीतीश ने संवाददाताओं से कहा था कि लोकसभा चुनाव के परिणाम जदयू के लिए अच्छे नहीं रहे। जनादेश का सम्मान किया जाना चाहिए। इसलिए मैंने अपने मंत्रीपरिषद का इस्तीफा सौंप दिया है। मैंने चुनाव अभियान का नेतत्व किया था। इसलिए यह मेरी नैतिक जिम्मेदारी है और मुझे इसका निर्वाह करना चाहिए।

वर्तमान सरकार का कार्यकाल नवंबर 2015 में समाप्त हो रहा है। शरद यादव ने कहा है कि बिहार में जदयू नई सरकार बनायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें