फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी: कई अफसरों को नई सरकार में केन्द्र में तैनाती की आस

यूपी: कई अफसरों को नई सरकार में केन्द्र में तैनाती की आस

जैसी की उम्मीद की जा रही है, केन्द्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार में यूपी कैडर के तमाम आईएएस अफसरों के अच्छे दिन आ सकते हैं।  डां.मुरली मनोहर जोशी का केंद्र में मंत्री बनना...

यूपी: कई अफसरों को नई सरकार में केन्द्र में तैनाती की आस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 16 May 2014 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

जैसी की उम्मीद की जा रही है, केन्द्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार में यूपी कैडर के तमाम आईएएस अफसरों के अच्छे दिन आ सकते हैं। 

डां.मुरली मनोहर जोशी का केंद्र में मंत्री बनना तय माना जा रहा है। ऐसा हुआ तो 1979 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय शंकर पांडेय का केन्द्र जाना तय माना जा रहा है। अटल बिहारी बाजपेई की सरकार में जब डां.जोशी मानव संसाधन मंत्री थे तो विजय शंकर पांडेय उनके मंत्रालय के खास अफसरों में गिने जाते थे। श्री पांडेय इस समय सदस्य राजस्व परिषद के रूप में वनवास काट रहे हैं। केंद्र में तैनात यूपी कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजय भूसरेड्डी की प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनाती तय मानी जा रही है। इस समय वे पशुधन एवं मत्स्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह यदि केंद्रीय मंत्री बनते हैं तो यूपी कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अनंत कुमार सिंह का केंद्र सरकार में रुतबा बढ़ना तय है। कैरल कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी यूकेएस चौहान लखनऊ के रहने वाले हैं और जब राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे तब वे उनके सूचना निदेशक थे। राजनाथ सिंह के मंत्री बनने पर उनको भी दिल्ली में अच्छी तैनाती मिलने के आसार हैं।

ब्यूरोक्रेसी में यह भी चर्चा है कि राजनाथ सिंह के मुख्यमंत्रित्वकाल में सूचना निदेशक रहे उमेश सिन्हा को भी केन्द्र में तैनाती मिल सकती है। श्री सिन्हा इस समय यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं। यूपी और केंद्र सरकार की ब्यूरोक्रेसी में एक चर्चा यूपी के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी को कैबिनेट सचिव बनाए जाने की भी है। हालांकि श्री उस्मानी इसे फिलहाल अटकल ही करार देते हैं। जावेद उस्मानी अटल बिहारी बाजपेई की सरकार में प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात रहे हैं। उनके दिल्ली जाने पर यूपी में आलोक रंजन का मुख्य सचिव बनना तय है। वैसे आलोक रंजन भी राजनाथ सिंह के मुख्यमंत्रित्वकाल में उनके सचिव रहे हैं। लिहाजा उनके भी दिल्ली जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा।

जावेद उस्मानी यदि कैबिनेट सचिव नहीं बनते हैं तो वर्तमान पेट्रोलियम सचिव सौरभ चंद्रा के लिए अच्छा अवसर है। वे भी यूपी कैडर के अच्छे अधिकारी माने जाते हैं। इनके अलावा राकेश गर्ग, नवनीत सहगल, जीवेश नंदन, सीबी पालीवाल, राजप्रताप सिंह, अनीता भटनागर जैन, राजेंद्र तिवारी, अनूप चंद्र पांडेय, अरुण कुमार सिन्हा, दिनेश सिंह, देवेश चतुर्वेदी, हिमांशु कुमार, कामरान रिजवी जैसे अफसरों को केंद्र में अच्छी तैनाती मिल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें