फोटो गैलरी

Hindi News25 मई को खुलेंगे हेमकुण्ड साहिब के कपाट

25 मई को खुलेंगे हेमकुण्ड साहिब के कपाट

श्री हेमकुण्ड साहिब के कपाट 25 मई को संगतों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। हेमकुण्ड साहिब यात्रा 10 अक्तूबर तक चलेगी। सिख संगतों का ऋषिकेश में यात्रा अड्डे और हेमकुण्ट गुरुद्वारा में रजिस्ट्रेशन होगा।...

25 मई को खुलेंगे हेमकुण्ड साहिब के कपाट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 May 2014 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

श्री हेमकुण्ड साहिब के कपाट 25 मई को संगतों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। हेमकुण्ड साहिब यात्रा 10 अक्तूबर तक चलेगी। सिख संगतों का ऋषिकेश में यात्रा अड्डे और हेमकुण्ट गुरुद्वारा में रजिस्ट्रेशन होगा। ऋषिकेश से श्री हेमकुण्ड साहिब यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सात गुरुद्वारों में चारधाम यात्रियों के लिए भी रहने और खाने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।

लक्ष्मणझूला मार्ग स्थित गुरुद्वारे में गुरुवार को श्री हेमकुंट साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सरदार नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने बताया कि 25 मई को हेमकुण्ड साहिब के कपाट खोले जाएंगे। गोविंदघाट से घांघरिया के बीच हेलीकॉप्टर सेवा भी 25 मई से ही शुरू हो जायेगी। यात्रा मार्ग पर हरिद्वार, ऋषिकेश, श्रीनगर, जोशीमठ, गोविंदघाट, गोविंदधाम और हेमकुण्ट साहिब गुरुद्वारों में यात्रियों के लिए सभी व्यवस्थाएं जुटाई गई हैं। चारधाम यात्री भी यहां विश्राम कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि संगतों की सुविधा और सहायता को कर्मचारी एवं सेवादारों को गुरुद्वारों में भेज दिया गया है। गोविंदघाट में बैस कैंप बनाया गया है, जहां बिजली, पानी, चिकित्सा और रहने-खाने की सुविधा होगी। यात्रा मार्ग के सभी गुरुद्वारों में चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। घांघरिया से हेमकुण्ट साहिब तक रोपवे निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। उन्होंने बताया कि बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप और सिख रेजीमेंट के सौ से अधिक जवान 20 अप्रैल से बर्फ काटकर रास्ता बनाने में जुटे हैं। इस अवसर पर ट्रस्ट के प्रबंधक दर्शन सिंह आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें