फोटो गैलरी

Hindi Newsविसेंट ने आईसीसी को दी फिकिसंग की जानकारियां

विसेंट ने आईसीसी को दी फिकिसंग की जानकारियां

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर लू विंसेट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सामने मैच फिक्सिंग से जुड़ी कई चौंकाने वाली जानकारियां उपलब्ध कराई है। हालांकि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने...

विसेंट ने आईसीसी को दी फिकिसंग की जानकारियां
एजेंसीThu, 15 May 2014 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर लू विंसेट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सामने मैच फिक्सिंग से जुड़ी कई चौंकाने वाली जानकारियां उपलब्ध कराई है। हालांकि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने इस मामले में अपने किसी भी मौजूदा खिलाड़ी के शामिल होने से इंकार किया है।
         
इस फिकिसंग मामले के तार कई देशों से जुड़े होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि पूर्व कीवी खिलाड़ी ने इस मामले में आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधी शाखा के सामने कथित तौर पर उन देशों और खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया है जो फिक्सिंग कांड से जुड़े हुए हैं।
        
गौरतलब है कि विसेंट और टीम के साथी कीवी खिलाड़ियों क्रिस क्रेर्नस और डैरिल टफे से मैच फिक्सिंग के आरोपों के चलते आईसीसी ने गत वर्ष पूछताछ की थी। इस जांच के बाद विंसेट ने कबूला था कि सट्टेबाजों ने उनसे संपर्क किया था। अखबार टेलीग्राफ के अनुसार विंसेट ने इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, हांगकांग और दक्षिण अफ्रीका में मैचों के दौरान स्पॉट या मैच फिक्सिंग के संबंध में अहम जानकारियां आईसीसी के साथ साझा की है।
         
हालांकि गुरूवार को एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने स्पष्ट किया कि इस मामले में न्यूजीलैंड का कोई भी मौजूदा खिलाड़ी शामिल नहीं है। व्हाइट ने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम के मौजूदा किसी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी से आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने किसी तरह की पूछताछ नहीं की है।
        
क्रिकेट बोर्ड ने गत वर्ष दिये अपने बयान को एक बार फिर दोहराते हुए कहा कि न्यूजीलैंड में खेला गया कोई भी मैच या फिर राष्ट्रीय टीम का कोई भी खिलाड़ी जांच के दायरे में नहीं है।
        
व्हाइट ने कहा कि मैं यह साफ करना चाहता हूं कि यह जांच आईसीसी की है और न्यूजीलैंड क्रिकेट की इसमें भूमिका सीमित है और हम यह भी स्पष्ट करना चाहते हैं कि न्यूजीलैंड में खेला गया कोई मैच, राष्ट्रीय टीम का कोई खिलाड़ी आईसीसी की जांच के दायरे में नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें