फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक ने दो भारतीय पत्रकारों को देश छोड़ने का आदेश दिया

पाक ने दो भारतीय पत्रकारों को देश छोड़ने का आदेश दिया

पाकिस्तान ने अपने यहां तैनात दो भारतीय पत्रकारों को निष्कासित कर दिया है और उनसे बगैर कोई कारण बताए सात दिन के अंदर देश छोड़ने को कहा है।      प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के स्नेहेश...

पाक ने दो भारतीय पत्रकारों को देश छोड़ने का आदेश दिया
एजेंसीWed, 14 May 2014 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने अपने यहां तैनात दो भारतीय पत्रकारों को निष्कासित कर दिया है और उनसे बगैर कोई कारण बताए सात दिन के अंदर देश छोड़ने को कहा है।
    
प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के स्नेहेश एलेक्स फिलिप और द हिंदू अखबार की मीना मेनन को कल देर रात पाकिस्तान सरकार की विदेश प्रचार शाखा का इस सिलसिले में पत्र मिला, जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि अनाम सक्षम प्राधिकार ने उनकी वीजा अवधि में किसी तरह का विस्तार नहीं किए जाने का फैसला किया है।
    
फिलिप और मीना करीब नौ महीनों से इस्लामाबाद में हैं। पाकिस्तान में सिर्फ यही दो भारतीय पत्रकार हैं। उनसे 20 मई तक देश छोड़ने को कहा गया है। पाकिस्तान में भारतीय पत्रकारों को एक बार में सिर्फ कुछ महीने के लिए ही वीजा दिए जाने की व्यवस्था है और इसके बाद उन्हें बार बार इसकी अवधि में विस्तार करना होता है।

फिलीप से पहले केजेएम वर्मा और रिजाउल एच लस्कर इस्लामाबाद में छह-छह साल से अधिक रह चुके हैं। फिलीप की पत्नी एक पारिवारिक शादी में शरीक होने के लिए जनवरी में भारत आई थी, लेकिन वह वापस नहीं जा सकी, क्योंकि उन्हें वीजा जारी नहीं किया गया।
    
पाकिस्तान के अधिकारियों द्वारा अचनाक और बिना कोई कारण बताये लिए गए इस फैसले पर पीटीआई के एडिटर इन चीफ और सीईओ एमके राजदान ने कहा, हमें वस्तुत: निष्कासन के लिए कोई नोटिस नहीं दिया गया, कोई कारण नहीं बताया गया और पाकिस्तान सरकार ने कोई औचित्य नहीं बताया, जबकि वह कहा करती है कि भारत के साथ वह संबंध बेहतर चाहती है।
    
भारत में एक नयी सरकार के गठन होने के कुछ ही दिन पहले यह कदम उठाया गया है और कूटनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि पाकिस्तान की एकपक्षीय कार्रवाई नयी दिल्ली को पसंद नहीं आएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत का इरादा इस विषय को पाकिस्तान के समक्ष उठाने का है। इस घटनाक्रम के बारे में न तो इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान सरकार और न ही दिल्ली स्थित इसके उच्चायोग ने कोई सूचना दी है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1970 के दशक के आखिर में एक दूसरे के यहां दो-दो पत्रकार रखने का एक समझौता हुआ था। पीटीआई ने तब से पाकिस्तान में नियमित तौर पर संवाददाता रखा है और समय समय पर कुछ पाकिस्तानी पत्रकार भारत में रखे गए, हालांकि अभी पाकिस्तान से कोई पत्रकार नहीं है। पाकिस्तान ने न्यूयार्क टाइम्स के संवाददाता डेकन वाल्श को भी पिछले साल बगैर कोई स्पष्टीकरण दिए एक संक्षिप्त नोटिस पर निकाल दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें