फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा भारत की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक

ओबामा भारत की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में नयी सरकार के गठन को लेकर उत्सुक हैं और उन्होंने नयी दिल्ली के साथ मिलकर काम करने का निश्चय दोहराया है।       ओबामा ने कल एक बयान में कहा...

ओबामा भारत की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक
एजेंसीTue, 13 May 2014 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत में नयी सरकार के गठन को लेकर उत्सुक हैं और उन्होंने नयी दिल्ली के साथ मिलकर काम करने का निश्चय दोहराया है।
     
ओबामा ने कल एक बयान में कहा चुनाव के परिणामों की घोषणा होने के बाद नयी सरकार के गठन को लेकर तथा आने वाले वर्ष को परिवर्तनकारी बनाने की खातिर भारत के नए प्रशासन के साथ मिल कर काम करने के लिए हम उत्सुक हैं।
     
भारत में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कल समाप्त हुआ है और सफल चुनाव के लिए ओबामा ने भारत की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा राष्ट्रीय चुनाव संपन्न होने पर मैं भारत की जनता को बधाई देता हूं। भारत ने इतिहास में सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव संपन्न कर दुनिया के सामने एक उदाहरण पेश किया है। यह विविधता और स्वतंत्रता के हमारे साक्षा मूल्यों का जीवंत प्रदर्शन है।
    
संसद के करीब 543 सदस्यों को चुनने के लिए 50 करोड़ से अधिक भारतीय मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया और निर्वाचित संसद सदस्य नए प्रधानमंत्री का चयन करेंगे।

मतदान समाप्त होने के बाद कई एग्जिट पोल जारी किए गए जिससे संकेत मिलता है कि भाजपा की अगुवाई में राजग सरकार बनाएगा क्योंकि 16 मई को परिणामों की घोषणा होने पर पार्टी के, अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अकेले सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने की संभावना है।
    
पिछले एक दशक में देश पर शासन करने वाली कांग्रेस को करीब 100 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस साल के शुरू में ही घोषणा कर चुके हैं कि वह तीसरा कार्यकाल नहीं चाहेंगे।
    
ओबामा ने अपने बयान में कहा कि पिछले दशकों के दौरान दोनों देशों के बीच पार्टी लाइन से हट कर मजबूत मित्रता विकसित हुई है। उन्होंने कहा अमेरिका और भारत के बीच पिछले दो दशकों के दौरान मजबूत मित्रता और व्यापक भागीदारी विकसित हुई है जिससे हमारे नागरिक और अधिक सुरक्षित तथा समृद्ध हुए हैं। इसके कारण, वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए मिलजुलकर काम करने की हमारी क्षमता भी बढ़ी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें