फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिरी दिन काशी में रोड शो का ज़ोर

आखिरी दिन काशी में रोड शो का ज़ोर

16वीं लोकसभा के चुनावी महासमर में माहौल बनाने के आखिरी दिन प्राय: सभी दलों ने पूरा दम लगा दिया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी प्रत्याशी अजय राय के लिए सुबह-सुबह काशी की सड़कों पर उतर आये।...

आखिरी दिन काशी में रोड शो का ज़ोर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 11 May 2014 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

16वीं लोकसभा के चुनावी महासमर में माहौल बनाने के आखिरी दिन प्राय: सभी दलों ने पूरा दम लगा दिया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी प्रत्याशी अजय राय के लिए सुबह-सुबह काशी की सड़कों पर उतर आये। खुले वाहन में तीखी धूप से जूझते हुए बडम संदेश देने का प्रयास किया तो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भरी दोपहरी में सपा प्रत्याशी कैलाश चौरसिया के लिए काशीवासियों से समर्थन मांगा। आम आदमी पार्टी ने भी शहर के उत्तरी क्षेत्र में रोड शो किया लेकिन अरिवद केजरीवाल की अस्वस्थता की वजह से उनके साथियों ने मोर्चा संभाला। शनिवार को शहर की सडम्कें झंडों और टोपियों से अट गयीं। गंगा घाट, चौराहे  सुबह-शाम की जगह पूरे दिन गुलजार रहीं। पहले-दूसरे नंबर की लड़ाई लड़ रहे प्रत्याशियों पर बहस का दौर चला।

राहुल ने चुनावी रण में भरा रोमांच

काशी के रण को रोमांचक बनाते हुए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी प्रत्याशी अजय राय के समर्थन में रोड शो किया। गोलगड्डा से लंका तक उमड़ी भीड़ से न सिर्फ वरिष्ठ नेता बल्कि खुद राहुल भी गद गद दिखे। इस रोड शो ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों में नया जोश भरने का काम किया।

सुबह सवेरे ही गोलगड्डा, पीलीकोठी से लेकर विश्वेश्वरगंज तक का इलाका कांग्रेस के झंडों व समर्थकों से पट गया था। साढ़े आठ बजे राहुल गांधी जब खुली गाड़ी में सवार हुए तो उनके साथ रोड शो में हुजूम चल पड़ा। किसी ने हाथ मिलाया तो किसी ने फूल बरसाए।

राहुल गांधी की झलक पाने के लिए कारवां साथ चल रहा था। घरों-दुकानों की दीवार और छतों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इनमें महिलाओं की तादाद भी कम नहीं थी। राहुल ने भी किसी को निराश नहीं किया। किसी को हाथ हिलाकर, किसी से हाथ मिलाकर तो किसी की ओर फूल फेंककर स्वागत किया। दिन चढ़ने के साथ भीड़ भी बढ़ती गए। रोड-शो मैदागिन, लहुराबीर, गोदौलिया, जंगमबाड़ी, मदनपुरा, सोनारपुरा, अस्सी होते लंका पहुंचा। रास्ते में किसी ने राहुल गांधी को कोल्ड ड्रिंक दी तो किसी ने खाझा भी पेश किया।

नई सड़क पर भारतरत्न बिस्मिल्लाह खान के परिजनों ने शहनाई की मंगलध्वनि से राहुल का स्वागत किया। यहां महरूम खां साहब के परिवार के लोगों ने राहुल को बिस्मिल्लाह खां की तस्वीर भेंट की। मदनपुरा में राहुल गांधी इस्लामुल्लाह खान के घर पर थोड़ी देर रुके और बच्चों को दुलराया भी। अस्सी पर काशी की मशहूर पप्पू चाय की दुकान पर चाय की चुस्कियां भी लीं।

समर्थकों के हुजूम के साथ राहुल बीएचयू गेट के सामने पहुंचे और महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसी के साथ कांग्रेस का दमदार रोड-शो समाप्त हुआ। रोड-शो के दौरान राहुल गांधी के साथ खुली गाड़ी पर प्रत्याशी अजय राय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद, पूर्व मंत्री मुकुल वासनिक, मधुसूदन मिस्त्री, कृपाशंकर सिंह, प्रमोद तिवारी, राजबब्बर, नगमा और पूर्व सांसद राजेश मिश्री भी सवार थे।

दशाश्वमेध घाट : सुबह 6.00 बजे
लक्सा निवासी गंगा नेमी अश्वनी तिवारी गंगा स्नान के बाद भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर ज्योंही मुड़े पीछे भाजपा-आप की महिला टोली ने उन्हें टोपी पकड़ा दी। पास खड़े विनोद माझी बोले, अरे बहिन जी...गुरूजी अभी पूजा-पाठ करिहें...आप लोग सबेरे-सबेरे प्रचार करे निकल गइलू...तिवारी जी मुस्कराए...बोले जय श्रीराम। बेंगलुरु से आईटी की छात्रा आप की समर्थक मधुलिका बोली, कोई बात नहीं, भाभीजी को आप की टोपी पहना दीजिएगा। आप किसी पार्टी से हों आपकी विचारधारा है। मगर भाभी जी जरूरी नहीं कि आपके साथ हों... सीढ़ियों पर बैठे भिखारी भी विभिन्नदलों की टोपियां पहने मिले। कुछ बच्चे भाजपा की टोपी लगाए मां के साथ स्नान करने आते दिखे।

सिगरा स्टेडियम : सुबह 7.00 बजे
मॉर्निग वॉकर्स के बीच एक ही चर्चा। हर किसी के अपने दावे। स्टेडियम के सामने मोनू चाय की दुकान पर बैठे मिले सुशील सिंह, विजय शंकर पाण्डेय, प्रसून कुमार सिंह, पवन राय ललित और रामबाबू। सुशील सिंह मोदी के पक्ष में खुलकर बोल रहे हैं तो पवन राय को कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय की जीत पक्की लग रही है। ललित सिंह बोले, अरे झूठे परेशान होत है राय साहब...लहर देखा...हर जगह एक ही लहर हौ...दो दिन रुक जा, सब सामने आ जाई।

पप्पू चाय की दुकान : सुबह 8.20 बजे
यह वही दुकान है जहां खांटी बनारसियों का जमावड़ा रहता है। हिन्दुस्तान टीम पहुंची तो वहां चुनावी बतकही चल रही थी। डॉ. देवब्रत चौबे, सुमंत मिश्रा, पीयूष मिश्रा, हरेन्द्र शुक्ला, डॉ. सुरेश चौबे, सुभाष चतुर्वेदी, विजय तिवारी आदि-आदि। सभी के अपने तर्क। हरेन्द्र गुरू बोले, अरे यार...दो दिन रुका, सब सामने आ जाई...डॉ. देवब्रत व सुमंत मिश्रा से रहा नहीं गया। बोले आज हऊअन ना राहुल गांधी। देखिहे के कितना पानी में हौ.।

गोदौलिया-चौक मार्ग : सुबह 9.20 बजे
दशाश्वमेधघाट पर मिल गए सब चैनल पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के कलाकार जेठालाल, तारक मेहता, पोपटलाल पत्रकार, सोढ़ी भाई आदि। भाजपा नेता शंकर गिरी, पार्षद नरसिंह दास, रमेश निरंकारी आदि उन्हें लेकर पदयात्रा की तैयारी कर रहे थे। शंकर गिरी बोले, आज अंतिम दिन हो भइया, पूरा जोर लगा देवे के हौ, बाहर कार्यकर्ताओं की भीड़ टीवी कलाकारों से हाथ मिलाने को बेताब दिखी। हम सीधे पहुंचे पुराने बनारस के चौक मुहल्ले में। थौक थाने के बगल में चाय की दुकान पर भीड़ नजर आयी। अलग-अलग दलों की टोपी लगाए लोग एक ही स्थान पर चाय पीते दिखे। कहीं कोई बैर नहीं और ना ही किसी के बारे में कोई टिप्पणी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें