फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में 54 भारतीय

विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में 54 भारतीय

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 54 भारतीय कंपनियों में अव्वल नंबर पर हैं जिन्होंने फोर्ब्स की 2000 सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों की सालाना सूची में जगह बनाई है। साथ ही चीन की तीन...

विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में 54 भारतीय
एजेंसीThu, 08 May 2014 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 54 भारतीय कंपनियों में अव्वल नंबर पर हैं जिन्होंने फोर्ब्स की 2000 सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों की सालाना सूची में जगह बनाई है।

साथ ही चीन की तीन कंपनियों ने इस सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। फोर्ब्स की वैश्विक 2000 सूची में आय, मुनाफे, परिसंपत्ति और बाजार मूल्यांकन के आधार पर आंकी गई विश्व की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली कंपनियों की व्यापक सूची में शामिल हैं।

चीन में विश्व की तीन शीर्ष सूचीबद्ध कंपनियां हैं और शीर्ष 10 कंपनियों में से पांच कंपनियां भी वहीं की हैं। अमेरिका ने 2000 कंपनियों की इस सूची में अपना दबदबा बरकरार रखा है जिनमें से 564 वहां की हैं।

अमेरिका के बाद जापान का स्थान है जहां कुल मिलाकर 225 कंपनियां हैं। भारत में विश्व की 54 सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियां हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज मई 2014 तक 50.9 अरब डॉलर के बाजार मूल्यांकन और 72.8 अरब डॉलर की बिक्री के साथ 135वें स्थान पर है।
   
रिलायंस के बाद भारतीय स्टेट बैंक का स्थान है जो 23.6 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ 155वें स्थान पर है। जिन अन्य कंपनियों में इस सूची में जगह बनाई है उनमें ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, इंडियन ऑयल, एचडीएफसी, कोल इंडिया, लार्सन एंड टूब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, बैंक ऑफ बड़ौदा, महिंद्रा एंड महिंद्रा आईटीसी और विप्रो आदि शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें