फोटो गैलरी

Hindi Newsआठवें चरण में भारी मतदान, बिहार में एक की मौत

आठवें चरण में भारी मतदान, बिहार में एक की मौत

लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के दौरान सात राज्यों में लोकसभा की 64 सीटों के लिए भारी मतदान हुआ। इनमें सबसे ज्यादा 81. 28 फीसदी मतदान पश्चिम बंगाल में रिकार्ड किया गया। बिहार के सीतामढी में एक मतदान...

आठवें चरण में भारी मतदान, बिहार में एक की मौत
एजेंसीThu, 08 May 2014 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के दौरान सात राज्यों में लोकसभा की 64 सीटों के लिए भारी मतदान हुआ। इनमें सबसे ज्यादा 81. 28 फीसदी मतदान पश्चिम बंगाल में रिकार्ड किया गया।

बिहार के सीतामढी में एक मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति के मारे जाने और आंध्र प्रदेश में हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। आंध्र प्रदेश के सीमांध्र क्षेत्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और जम्मू कश्मीर में लोकसभा की 64 सीटों के लिए मतदान हुआ, जहां मतदाताओं की कुल सख्या 18.47 थी।

पश्चिम बंगाल में छह सीटों पर 81. 28 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया। इस चरण में 1737 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में दर्ज हो गया। इनमें राहुल गांधी, उनके चचेरे भाई वरुण गांधी, केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा, क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने मोहम्मद कैफ, लोजपा के रामविलास पासवान, राजद नेता राबड़ी देवी और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी शामिल हैं।

आठवें चरण के मतदान के साथ लोकसभा की 543 सीटों में से 502 सीटों पर मतदान का काम पूरा हो गया। चुनाव के अंतिम चरण में 12 मई को 41 सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे। मतगणना 16 मई को होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार अब तक लोकसभा की 502 सीटों पर हुए चुनाव में कुल 66.27 प्रतिशत मतदान हुआ है जो अब तक का सर्वाधिक रिकार्ड है। तेरह राज्यों में महिलाओं के मतदान का प्रतिशत पुरुषों से अधिक रहा।

उत्तर प्रदेश में 55. 52 फीसदी मतदाताओं ने आपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव के इस चरण में यहां 243 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला होना है जिनमें राहुल गांधी और वरुण गांधी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट सुर्सिखयों में है, जहां कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर गये। राहुल गांधी 2004 से इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। अमेठी में 55. 2 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया, जबकि पड़ोस के सुल्तानपुर सीट पर 57. 2 फीसदी मतदान हुआ यहां वरुण गांधी मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश में मतदान के पांचवें चरण में मध्यांचल की 15 सीटों के लिए आज हुए मतदान में राहुल गांधी और वरुण गांधी सहित 243 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गयी । पांचवें चरण में दो करोड़ 62 लाख 41 हजार 592 मतदाताओं के लिए कुल 25 हजार 965 मतदान केन्द्र बनाये गये थे।

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों के लिये आज करीब 62 फीसदी मत पड़े। सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण रहा।  बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के लिए छह चरण में हो रहे चुनाव के पांचवें चरण में आज सात सीटों पर 58 फीसदी मतदान हुआ। बिहार में 2009 के चुनाव में इन सीटों पर कुल 44 ़ 7 फीसदी मतदान हुआ था।

बिहार में आज जिन 118 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो गयी उनमें लोजपा के रामविलास पासवान, राजद की राबड़ी देवी और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी शामिल हैं । बिहार में लोकसभा चुनाव के साथ साथ चिरैया और महराजगंज विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ।

आंध्र प्रदेश के सीमांध्र में 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों के लिए मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा । यहां 76. 01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

हिमाचल प्रदेश में सभी चार सीटों के लिए आज वोट डाले गये जहां 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हिमाचल में जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उसमें मंडी सीट शामिल है जहां से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह चुनाव लड़ रही हैं जबकि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र एवं वर्तमान सांसद अनुराग ठाकुर हमीरपुर से उम्मीदवार हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह ने रामपुर में मतदान किया, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री और कांगड़ा से भाजपा उम्मीदवार शांता कुमार ने पालमपुर में अपना वोट डाला। पूर्व मुख्यमंत्री पी के धूमल और हमीरपुर से चुनाव लड़ रहे उनके बेटे अनुराग ठाकुर ने अपने परिवार के साथ समीरपुर में अपना वोट डाला जबकि केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने शिमला में मतदान किया।

अलगाववादियों द्वारा चुनाव का बहिष्कार और आतंकवादियों की धमकियों को दरकिनार करते हुये जम्मू कश्मीर के बारामूला और लद्दाख निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 49. 98 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । पिछले लोकसभा चुनाव में यहां 45. 57 प्रतिशत मतदान हुआ था। जम्मू कश्मीर की इन दो सीटों के लिए कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें