फोटो गैलरी

Hindi Newsआने वाले समय में मजबूत होगी अर्थव्यवस्था चिदंबरम

आने वाले समय में मजबूत होगी अर्थव्यवस्था: चिदंबरम

वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम ने कहा कि मौजूदा संप्रग सरकार के प्रयासों से अर्थव्यवस्था मजबूत होने जा रही है। उन्होंने कहा कि चालू खाते के घाटे को कम करके 32 अरब डॉलर पर ला दिया गया है। उनके अनुसार...

आने वाले समय में मजबूत होगी अर्थव्यवस्था: चिदंबरम
एजेंसीSat, 26 Apr 2014 05:04 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पी़ चिदंबरम ने कहा कि मौजूदा संप्रग सरकार के प्रयासों से अर्थव्यवस्था मजबूत होने जा रही है। उन्होंने कहा कि चालू खाते के घाटे को कम करके 32 अरब डॉलर पर ला दिया गया है। उनके अनुसार राजकोषीय घाटा 2013.14 के लिये निर्धारित लक्ष्य के भीतर रहा है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि बीते वित्त वर्ष में कुल कर संग्रह में कमी रही है। चिदंबरम ने कहा कि हम इस बात से पूरी तरह संतुष्ट हैं कि हम अंतरिम बजट में अनुमानित राजकोषीय घाटे के लक्ष्य :जीडीपी के 4.6 प्रतिशत: को हासिल कर लेंगे।

वित्त मंत्री ने यहां कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि चालू खाते के घाटे के मोर्चे पर खुशखबरी है। समाप्त वित्त वर्ष में चालू खाते का घाटा केवल 32 अरब डॉलर रहेगा, जो इससे पिछले साल 88 अरब डॉलर था।

उन्होंने कहा कि चालू खाते के घाटे का लक्ष्य न केवल पूरी तरह से हासिल किया गया है, बल्कि 28.5 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार में जोड़ा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2012.13 में चालू खाते का घाटा जीडीपी का 4.7 प्रतिशत रहा था और 2013.14 में यह केवल 1.7 प्रतिशत रहेगा। इसलिए, ये अच्छे संकेत हैं, आगे चलकर अर्थव्यवस्था केवल मजबूत ही होगी।

हाल ही में शेयर बाजारों में आई तेजी के बारे पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा कि यदि आप हर तेजी का श्रेय इस बात को देते हैं कि मोदी आ रहे हैं, तो हर गिरावट का श्रेय भी मोदी आ रहे हैं को देना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें