फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्म खबरों के बीच रिचा चड्ढा

गर्म खबरों के बीच रिचा चड्ढा

अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स आफ वासेपुर’ से चर्चा में आई अभिनेत्री रिचा चड्ढा निरंतर आगे बढ़ती जा रही हैं। इस साल उन्हें फिल्म ‘फुकरे’ में कॉमिक रोल के लिए स्क्रीन अवॉर्ड से...

गर्म खबरों के बीच रिचा चड्ढा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Apr 2014 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स आफ वासेपुर’ से चर्चा में आई अभिनेत्री रिचा चड्ढा निरंतर आगे बढ़ती जा रही हैं। इस साल उन्हें फिल्म ‘फुकरे’ में कॉमिक रोल के लिए स्क्रीन अवॉर्ड से नवाजा गया। बहुत कम लोगों को पता होगा कि रिचा अभिनेत्री बनने से पहले पत्रकार थीं और एक पत्रिका के लिए अभय देओल का इंटरव्यू लेने भी गयी थीं।

आपकी जिंदगी में जो बदलाव आया है, उसका श्रेय किसे देती हैं?
मेरे करियर में फिल्म ‘गैंग्स आफ वासेपुर’ से काफी बदलाव आया। लेकिन इंसान के रूप में मैं पहले जैसी ही हूं, मुझमें कोई बदलाव नहीं आया है। सच कह रही हूं, मेरी निजी जिंदगी में कोई परिवर्तन नहीं आया है।
मैं अभी भी घर में खुद काम करती हूं। दूध गर्म करती हूं। चाय बनाती हूं। खाना बनाती हूं। लेकिन मेरे दोस्तों का मेरे प्रति नजरिया बदल गया, यह बात मुझे अजीब-सी लगती है। मैं एक मध्यमवर्गीय परिवार की आम लड़की हूं और हमेशा वैसी ही रहूंगी। फिल्म की सफलता से मेरी निजी जिंदगी में बदलाव क्यों आएगा? मेरे दोस्तों को यह बात समझनी चाहिए।

अब तक के करियर से संतुष्ट हैं?
संतुष्ट नहीं,पर खुश जरूर हूं। इस साल भी मुझे ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है।

‘गैंग्स आफ वासेपुर’ के बाद आप फिर अनुराग कश्यप के साथ काम कर रही हैं...
जी हां। मैं ‘धूमकेतु’ कर रही हूं, जिसका निर्माण अनुराग कश्यप कर रहे हैं। अनुराग कश्यप के साथ मेरी इक्वेशन बहुत अच्छी है। वह हमेशा मेरे संबंध में सोचते हैं। उनसे मुझे बात करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। जब भी उन्हें लगता है कि यह किरदार मैं निभा सकती हूं, वह मुझे याद कर लेते हैं। जब मुझे संजय लीला भंसाली ने ‘रामलीला’ की ऑफर दी थी तो मैंने अनुराग से राय मांगी थी।
उन दिनों भंसाली और अनुराग के बीच बातचीत बंद थी, पर उन्होंने मुझसे कहा कि यह फिल्म तुम्हें करनी चाहिए। इस फिल्म इंडस्ट्री में मैं अनुराग कश्यप और दिबाकर बैनर्जी पर आंख मूंद कर यकीन कर सकती हूं।

यह चर्चा बहुत गर्म है कि अजय देवगन की फिल्म में काम करने से आपने इंकार कर दिया।
मेरे पास कुछ फिल्मों के ऑफर आए थे, जिनमें ‘न्यूड’ सीन करने थे। मैंने वो ऑफर ठुकरा दिए। ये फिल्में विदेशी मार्केट के लिए बन रही हैं और इनसे लॉस एंजिल्स के साथ भारतीय निर्माता भी जुड़े हुए हैं। लेकिन इनमें से किसी फिल्म के साथ अजय देवगन भी निर्माता के तौर पर जुड़े हुए हैं या नहीं, इसकी कोई जानकारी मुझे नहीं है।

आपने प्रियंका चोपड़ा की नकल करते हुए कलाई पर अपने माता-पिता के नाम का टैटू बनवाया है?
मैं नकल करने में यकीन ही नहीं करती। मैं हमेशा सोचती थी कि कुछ ऐसा करूं, जिससे मेरे माता-पिता का नाम हमेशा मेरे साथ रहे, पर एक अभिनेत्री होने की वजह से मैं झिझक रही थी। मैंने टैटू के जरिये अपने पिता सोमेश और मां कुसुम का नाम अपनी कलाई पर गुदवाया है। इस तरह अब वह हमेशा मेरे साथ रहेंगे।

पहले आपके पिता नहीं चाहते थे कि आप फिल्मों से जुड़ें, अब उनकी क्या राय है?
वह मेरे फिल्मों से जुड़ने के खिलाफ नहीं थे, लेकिन पहले उन्हें डर था। अब उन्हें समझ में आ गया है कि फिल्म इंडस्ट्री में भी अच्छे लोग हैं।

आपके रोमांस की भी खबरें आती रहती हैं।
बॉलीवुड से जुड़ने के बाद इस तरह की चर्चा होना तो स्वाभाविक है, पर मैं सिंगल हूं।

आप किन निर्देशकों के साथ काम करना चाहती हैं?
इम्तियाज अली और राजकुमार हिरानी।

आने वाली फिल्में?
अनुराग कश्यप की फिल्म ‘धूमकेतु’ कर रही हूं। इसके अलावा नील नितिन मुकेश के साथ ‘इश्केरिया’, निखिल द्विवेदी के साथ एक्शन रोमांटिक फिल्म ‘तमंचे’ और ‘जिया और जिया’ कर रही हूं।

लगता है अब आप हर जगह डॉन ही नजर आएंगी, तभी तो ‘तमंचे’ में भी लेडी डॉन बनी हैं?
नहीं। ‘तमंचे’ में मेरा पात्र लेडी डॉन का नहीं है। थोड़ा-सा अलग किरदार है। वह लड़की मुसीबत की मारी हुई है। ऐसे में जब सोसायटी में एक लड़का बाइक पर आता है और एक लड़का कार में आता है तो वह बाइक वाले की बजाय कार वाले को पकड़ती है। इसके लिए वह अपनी सेक्सुअलिटी का उपयोग करती है। ‘तमंचे’ में मैंने एक ऐसा किरदार निभाया है, जो बहुत ही ज्यादा लालची है, पर उसकी अपनी वजहें हैं।

क्या अभिनेत्रियां फिल्म पाने के लिए सेक्सुअलिटी का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं?
मैंने इस बात से कब इंकार किया। अभिनेत्रियां फिल्मों में काम पाने के लिए सेक्सुअलिटी का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन इस तरह से ज्यादा दिन चल नहीं सकतीं, क्योंकि फिल्मों का गणित उनकी सफलता पर निर्भर करता है। विद्या बालन हो या काजोल, सभी अपनी अभिनय प्रतिभा के बल पर ही आगे बढ़ी हैं। काजोल ने पिछले तीन साल से किसी फिल्म में अभिनय नहीं किया, इसके बावजूद उनके पास काफी विज्ञापन हैं।

अब आप किस तरह के किरदार निभाना चाहेंगी?
मुझे पैसा कमाने की जल्दबाजी नहीं है। मैं धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहती हूं। एक फिल्म की सफलता के बाद आनन-फानन में दस या बारह फिल्में साइन कर लेना मेरी फितरत नहीं है। मैं चुनिंदा काम ही करना चाहती हूं। मैं हमेशा उन किरदारों को निभाना चाहूंगी, जिन्हें निभाते हुए एक कलाकार के रूप में अपने आपको बेहतर बना सकूं और उन किरदारों के साथ दर्शक भी खुद को जुड़ा हुआ महसूस कर सकें। मुझे हर तरह के किरदार निभाने हैं। मैं किसी इमेज में बंधने की बजाय हर फिल्म में अलग किरदार निभाना चाहती हूं।

आपका स्टाइल मंत्र क्या है?
मुझे ग्लैमरस दिखना अच्छा लगता है और मैं हमेशा खुश रहती हूं।

आपके वॉर्डरोब में कौन-कौन सी जरूरी चीजें रहती हैं?
विंटेज बैग्स, व्हाइट शर्ट्स, नीले रंग की जींस। वैसे मैं आपको बता दूं कि शूटिंग के सिलसिले में मैं जहां कहीं भी जाती हूं, जी भर कर शॉपिंग करती हूं।

आपका पसंदीदा हॉलीडे स्पॉट?
न्यूयॉर्क।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें