फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय सिनेमा जगत के युगपुरुष थे बी आर चोपड़ा

भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरुष थे बी आर चोपड़ा

भारतीय सिनेमा जगत में बी.आर.चोपड़ा को एक ऐसे फिल्मकार के रूप में याद किया जायेगा, जिन्होंने पारिवारिक, और साफ सुथरी फिल्में बनाकर लगभग पांच दशक तक सिने प्रेमियों के दिल में अपनी खास पहचान...

भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरुष थे बी आर चोपड़ा
एजेंसीMon, 21 Apr 2014 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सिनेमा जगत में बी.आर.चोपड़ा को एक ऐसे फिल्मकार के रूप में याद किया जायेगा, जिन्होंने पारिवारिक, और साफ सुथरी फिल्में बनाकर लगभग पांच दशक तक सिने प्रेमियों के दिल में अपनी खास पहचान बनायी।

22 अप्रैल 1914 को पंजाब के लुधियाना शहर में जन्मे बी आर चोपड़ा उर्फ बलदेव राय चोपड़ा बचपन के दिनों से ही फिल्म में काम कर शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचना चाहते थे। बी आर चोपड़ा ने अंग्रेजी साहित्य में अपनी स्नातकोत्तर की शिक्षा लाहौर के मशहूर गवर्नमेंट कालेज में पूरी की।

बी.आर.चोपडा ने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर फिल्म पत्रकार के रूप में की। फिल्मी पत्रिका सिने हेराल्ड में वह फिल्मों की समीक्षा लिखा करते थे। वर्ष 1949 में फिल्म करवट से उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा, लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म बॉक्‍स ऑफिस पर बुरी तरह असफल हो गयी।

वर्ष 1951 में अशोक कुमार अभिनीत फिल्म अफसाना को बी.आर.चोपड़ा ने निर्देशित किया। फिल्म ने बॉक्‍स ऑपिक्‍स पर अपनी सिल्वर जुबली :25 सप्ताह :पूरी की। इस फिल्म की सफलता के बाद बी.आर. चोपड़ा फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें