फोटो गैलरी

Hindi Newsआडवाणी की तरह वाजपेयी को भी किनारा लगाते मोदी: राहुल

आडवाणी की तरह वाजपेयी को भी किनारा लगाते मोदी: राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को चुनिंदा उद्योगपतियों का चौकीदार बताते हुए कहा कि मोदी ने आडवाणी को बाहर कर एक बड़े उद्योगपति...

आडवाणी की तरह वाजपेयी को भी किनारा लगाते मोदी: राहुल
एजेंसीSun, 20 Apr 2014 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को चुनिंदा उद्योगपतियों का चौकीदार बताते हुए कहा कि मोदी ने आडवाणी को बाहर कर एक बड़े उद्योगपति अडानी को अपने साथ कर लिया है।

गांधी ने कहा कि जिस तरह से मोदी ने वरिष्ठ नेताओं को किनारे किया है, उससे लगता है कि यदि आज भाजपा के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी भी राजनीति में सक्रिय होते तो उनका भी यही हश्र होता जैसा कि लालकृष्ण आडवाणी और जसवंत सिंह का हुआ है।

आज यहां एक आमसभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि मोदी गुजरात में विकास की बात करतें हैं, लेकिन एक व्यक्ति के कारण गुजरात नहीं बदला है। गुजरात के विकास में मजदूरों और किसानों की भागीदारी है। उन्होंने कहा कि मोदी चाहते है कि उन्हें देश का चौकीदार बनाकर देश की चाबी उन्हें सौपी दी जायें। लेकिन गुजरात में क्या हुआ, गुजरात के लोगो ने उन्हें चाबी दी और वे अडानी को लेकर आ गये।

उन्होंने कहा कि एक सिख किसानों के समूह ने उन्हें बताया कि उनके पूर्वज पाकिस्तान से गुजरात आयें और उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से यहां की जमीन को उपजाऊ बनाया और अब सरकार उन्हें इस जमीन को यह कहकर छोड़ने के लिये कह रही है कि किसान लोग बाहर से आयें है।

उन्होंने कहा कि इसी तरह का बर्ताव भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी और जसवंत सिंह के साथ हुआ है। उनसे कहा गया है कि आप बाहर के लोग हो इसलिये यहां से जाओ। उन्होंने कहा यदि अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति में सक्रिय होते तो उनके साथ भी इसी तरह का बर्ताव किया जाता।

राहुल ने कहा कि बीकानेर के बराबर 45,000 एकड़ जमीन गुजरात के एक उद्योगपति को सिर्फ 300 करोड़ रुपये में दे दी गई यानी एक रुपये में एक वर्ग मीटर के हिसाब से। उन्होंने कहा कि गुजरात मॉडल एक टॉफी मॉडल है, क्योंकि एक रुपये में टॉफी आती है।

उन्होंने कहा कि यदि आपके नाम के आगे अडाणी लिखा है तो किसानों की जमीन टॉफी मॉडल के अंतर्गत आपको भी इसी दर पर मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि मोदी के लिये विकास का मतलब केवल चुनिंदा उद्योगपतियों के विकास से है, आम जनता से नहीं। वहां टेक्सटाइल इंड्रस्ट्रीज बंद हो गई है। किसानों की जमीन छीनी जा रही है और यदि आपके पास 11.50 रुपये है तो आप गुजरात में गरीब नहीं है यह गुजरात की वास्तविकता है।

राहुल ने कहा कि संप्रग सरकार ने पिछले 10 साल में गरीबों को अधिकार दियें है, जिसमें मनरेगा, सूचना का अधिकार, भोजन का अधिकार, रोजगार का अधिकार आदि शामिल है। लेकिन गुजरात के मुख्यमंत्री ने सूचना के अधिकार का फायदा गुजरात की जनता को नहीं दिया है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में लोकायुक्त नहीं है, आरटीआई कमिश्नर नहीं है, क्योंकि जिस दिन से ये लोग काम शुरू करेंगे उस दिन गुजरात मॉडल का गुब्बारा फूट जायेगा और जमीन पर आ जायेगा।

संप्रग सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सरकार ने 15 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला है। गरीबी रेखा से ऊपर सत्तर करोड़ लोग मध्यवर्ग के नीचे है। आने वाले पांच साल में एक नया मध्य वर्ग तैयार किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हम इनको अधिकार देंगे कि ये अपने बच्चों को छात्रवृत्ति के जरिए, ऋण और अन्य साधनों से शिक्षा दिला सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें