फोटो गैलरी

Hindi Newsसीरिया में मस्जिद के बाहर विस्फोट, 14 मरे

सीरिया में मस्जिद के बाहर विस्फोट, 14 मरे

सीरिया के होम्स शहर में एक मस्जिद के बाहर शुक्रवार को बड़ा विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। सीरिया के सरकारी टेलिविजन चैनल ने बताया कि यह आतंकवादी हमला है और इसमें कम...

सीरिया में मस्जिद के बाहर विस्फोट, 14 मरे
एजेंसीFri, 18 Apr 2014 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

सीरिया के होम्स शहर में एक मस्जिद के बाहर शुक्रवार को बड़ा विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। सीरिया के सरकारी टेलिविजन चैनल ने बताया कि यह आतंकवादी हमला है और इसमें कम से कम 14 लोग मारे गए और कई लोग घायल हुए हैं। हमला बिललाल अल हब्शी मस्जिद में हुआ है। यह मस्जिद सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्र में है।

सरकार देश में होने वाले विस्फोटों को अक्‍सर आतंवादी हमला करार देती है और इस हमले को भी आतंकवादी हमला ही बताया जा रहा है, लेकिन इस हमले की अब तक किसी आतंकवादी गुट ने जिम्मेदारी नहीं ली है। लेबनान के अल मयद्दीन टेलीविजन चैनल ने खबर दी है कि यह कार बम विस्फोट था।

सरकारी समाचार एजेंसी साना ने सैन्य सूत्रों के हवाले खबर दी है कि सरकारी सेना ने होम्स के मध्य क्षेत्र से विद्रोहियों को खदेड़ दिया है और बब हुड तथा वाडी अल साहेय पर कब्जा कर लिया है। निर्वासित राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन ने गुरुवार को चेतावनी दी कि यदि राष्ट्रपति बशर अल असद की सेना ने विद्रोहियों को हटाने की कोशिश की तो बडे़ स्तर पर हिंसा होगी।

सुन्नी, ईसाई और अन्य मतावलंबियों की मिश्रित आबादी है और 2011 में राष्ट्रपति के खिलाफ इसी शहर में बडे़ स्तर पर विद्रोह हुआ था और राष्ट्रपति की वफादार सेना ने शहर में विद्रोहियों को कुचलना शुरु कर दिया था। सरकारी सेना तथा विद्रोहियों के बीच जारी संघर्ष में बड़ी संख्या में इस शहर की आबादी फंसी हुई है। शहर में फंसे आम नागरिकों को शहर से जाने की अनुमति देने के लिए इस साल जिनेवा में एक समझौता भी हुआ लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत से जारी संघर्ष के कारण यह शांति समझौता भी टूट गया है। गौरतलब है कि सीरिया में शीतयुद्ध में करीब डेढ़ लाख लोग मारे गए हैं। गृह युद्ध के कारण बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर भाग चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें