फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने किया मौद्रिक नीति में स्पष्टता का आह्वान

भारत ने किया मौद्रिक नीति में स्पष्टता का आह्वान

आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने मौद्रिक नीतियों के मामले में सहयोग बढ़ाने पर जोर देते हुये कहा कि नपी तुली स्पष्ट मौद्रिक नीति से विश्वास बढ़ेगा और दुनियाभर में कारोबारी माहौल में सुधार...

भारत ने किया मौद्रिक नीति में स्पष्टता का आह्वान
एजेंसीSat, 12 Apr 2014 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने मौद्रिक नीतियों के मामले में सहयोग बढ़ाने पर जोर देते हुये कहा कि नपी तुली स्पष्ट मौद्रिक नीति से विश्वास बढ़ेगा और दुनियाभर में कारोबारी माहौल में सुधार आयेगा। जी20 के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक को संबोधित करते हुये मायाराम ने कहा स्पष्ट और आशंकारहित मौद्रिक नीतियों से आपसी विश्वास बनेगा और दुनिया के कारोबारी माहौल में सुधार आयेगा। इस तरह के माहौल में अटकलों के लिये कोई स्थान नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि मौजूदा परिस्थिति में मौद्रिक नीति के क्षेत्र में सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। इसके लिये विकसित देशों की तरफ से शंकारहित मौद्रिक नीति होना जरूरी है जिसके बारे में हमारे केन्द्रीय बैंकों और बैंकरों के बीच में स्पष्ट जानकारी हो तथा एक दूसरे को सुनने की इच्छा इसमें हो।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की स्प्रिंग बैठक में मायाराम भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विनिमय दर नीति के मामले में उन्होंने कहा कि लचीली विनिमय दर वांछित है लेकिन मुद्रा के मूल्यांकन में किसी भी तरह के बदलाव में सावधानी बरते जाने की भी आवश्यकता है, ऐसा नहीं होने पर विश्वास में कमी और मुद्रा युद्ध छिड़ सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें