फोटो गैलरी

Hindi Newsसउदी में दो साल से पड़ा है भारतीय का शव

सउदी में दो साल से पड़ा है भारतीय का शव

दो साल पहले सउदी अरब के जुबैल शहर के उपनगरीय इलाके से मिला एक भारतीय व्यक्ति का शव आज भी एक मुर्दाघर में पड़ा है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस भारतीय का शव अब भी वहां के मुर्दाघर में पड़ा हुआ...

सउदी में दो साल से पड़ा है भारतीय का शव
एजेंसीFri, 11 Apr 2014 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दो साल पहले सउदी अरब के जुबैल शहर के उपनगरीय इलाके से मिला एक भारतीय व्यक्ति का शव आज भी एक मुर्दाघर में पड़ा है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस भारतीय का शव अब भी वहां के मुर्दाघर में पड़ा हुआ है।

भारतीय दूतावास ने व्यक्ति के मृत्यु के कारणों सहित कुछ सवालों के जवाब मांगे हैं। दूतावास के एक अधिकारी के हवाले से यह बताया गया कि वे चिकित्सकीय रिपोर्ट के बगैर कोई भी शव नहीं ले सकता और रिपोर्ट में मृत्यु का स्पष्ट कारण भी होना चाहिए।

सउदी गजट की खबर के अनुसार, व्यक्ति के शव के स्वदेश प्रवर्तन में एक और बाधा यह है कि जिस अस्पताल में शव मौजूद है वहां शव को वापस भेजने के लिए कोई ताबूत मौजूद नहीं है। वर्ष 2011 में किसी अज्ञात हत्यारे ने व्यक्ति की हत्या कर दी थी, हालांकि उसकी पहचान नहीं बताई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक शव प्रत्यर्पण में देरी का एक और कारण यह है कि न तो मृतक के परिवार से और न ही उसका कोई संबंधी ही ताबूत की कीमत अदा करने का इच्छुक है। सउदी अरब में हजारों प्रवासी कामगारों के शव अस्पताल के मुर्दाघरों में प्रत्यर्पण की बाट जोह रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल देश के मुर्दाघर में 5,555 शव आए थे, जिनमें 1,791 शवों को या तो स्वदेश भेजा जा चुका है या फिर उन्हें दफनाया जा चुका है। जबकि 3,764 शव अभी भी विभिन्न अस्पतालों के मुर्दाघरों में पड़े हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें