फोटो गैलरी

Hindi Newsकालेधन को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर अलर्ट

कालेधन को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर अलर्ट

राजस्व खुफिया एजेंसी ने देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, बंदरगाहों व थल सीमा चौकियों को लोकसभा चुनाव के दौरान काले धन और जाली नोटों (एफआईसीएन) के प्रवाह पर अंकुश के लिए चौकस रहने का कहा...

कालेधन को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर अलर्ट
एजेंसीWed, 09 Apr 2014 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्व खुफिया एजेंसी ने देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, बंदरगाहों व थल सीमा चौकियों को लोकसभा चुनाव के दौरान काले धन और जाली नोटों (एफआईसीएन) के प्रवाह पर अंकुश के लिए चौकस रहने का कहा है।

तस्करी व आयात शुल्क चोरी की निगरानी करने वाली प्रमुख एजेंसी राजस्व
खुफिया महानिदेशालय (डीआरआई) ने अंतरराष्ट्रीय आवागमन के रास्तों पर तैनात सीमा
शुल्क अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि खाड़ी तथा अन्य संवेदनशील क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों व उनके सामान की विशेष रूप से जांच करने को कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि यह अलर्ट कुछ समय पहले जारी किया गया। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि चुनाव के दौरान जाली नोटों की तस्करी बढ़ सकती है, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। देश में 18 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। ये हैं- अमतसर, जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद, गुवाहाटी, नागपुर, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, गोवा, बेंगलूरु, चेन्नई, कोझीकोड, कोयम्बटूर, तिरचिरापल्ली, कोच्चि, तिरवनंतपुरम व पोर्ट ब्लेयर।

सूत्रों ने बताया कि सीमा शुल्क अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय आवागमन के जमीनी रास्तों पर भी अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है। विशेष रूप से अटारी वाघा सीमा (पंजाब), जोधपुर, राजस्थान में मुनाबाओ रेलवे स्टेशन आदि पर सतर्कता बरतने को कहा गया है। अधिकारियों ने कहा कि देश के तटों पर दूसरे देशों से आने वाले सामान की जांच को लेकर बंदरगाहों को भी अलर्ट किया गया है।

सीमा शुल्क अधिकारियों की निगाह खाड़ी व दक्षिण पूर्व क्षेत्र (मलेशिया, फिलिपीन, कम्बोडिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया व थाइलैंड) में नियमित रूप से आने-जाने वाले यात्रियों पर विशेष निगाह रखने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें