फोटो गैलरी

Hindi Newsमौसम बदला: अपनी आदतें भी बदलें

मौसम बदला: अपनी आदतें भी बदलें

गर्मी का मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। गर्मियों में गर्म हवाएं और तेज धूप के कारण न केवल त्वचा को, बल्कि पूरे शरीर को इस मौसम की मार झेलनी पड़ती है। लेकिन आप अपने और परिवार के...

मौसम बदला: अपनी आदतें भी बदलें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Apr 2014 10:26 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी का मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। गर्मियों में गर्म हवाएं और तेज धूप के कारण न केवल त्वचा को, बल्कि पूरे शरीर को इस मौसम की मार झेलनी पड़ती है। लेकिन आप अपने और परिवार के लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाकर इस मौसम को भी मजेदार बना सकती हैं। बता रही हैं मृदुला भारद्वाज

गर्मी का मौसम आ गया है और साथ ही लाया है त्वचा और पेट संबंधी बीमारियां और कई तरह के संक्रमण। गर्मी के इस मौसम में पेयजल और गलत खानपान से पेट की कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं। उमस, गर्म हवा और पसीने भरी चिपचिपाहट के कारण त्वचा का संक्रमण होना आम बात है। ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मी के मौसम के कुछ खास नियम बनाएं:

भरपूर पानी पिएं: गर्मियों में आपकी सेहत और त्वचा की चमक का असली राज पानी ही है। शरीर में पानी की कमी के कारण डीहाइड्रेशन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। उबला और फिल्टर किया पानी आपको गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने में मदद करता है। डीहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी और तरल पदार्थों जैसे जूस का सेवन करें। खुद को तरोताजा रखने के लिए अधिक से अधिक नीबू पानी पिएं।

मौसमी फल और सब्जियां रखेंगी तरोताजा: गर्मियों में शरीर में पानी की कमी की समस्या से बचने के लिए भोजन में ज्यादा से ज्यादा सलाद का प्रयोग करें। सलाद के अलावा मौसमी फल और सब्जियां जैसे आम, पपीता, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, लौकी, तोरी आदि गर्मियों में आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं है। इन फलों और सब्जियों को अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करें।

शरीर को दें आराम: गर्मियों में अत्यधिक मेहनत के कामों को करने से बचें। गर्मी में किसी भी काम में ऊर्जा बहुत लगती है और पसीने के साथ लवण और पानी भी शरीर से ज्यादा निकलता है, जिससे डीहाइड्रेशन हो सकता है। यदि मेहनत वाला काम करना भी पड़े, तो समय-समय पर आराम करती रहें और खाने-पीने पर भी ध्यान दें।

धूप से रहें सावधान: सनबर्न, टैनिंग, पराबैगनी किरणों से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए तेज धूप में जाने से बचें। यदि धूप में जाना जरूरी हो तो आधा घंटा पहले सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही सनग्लास और छाते का इस्तेमाल भी करें।

आंखों को न करें नजरंदाज: गर्मियों में आई ड्राइनेस से आंखों में आंसू बनने की मात्रा और गुणवत्ता दोनों घट जाती है। तेज धूप में आंखों के सीधे रोशनी में देखने के कारण भी आंखों की नमी खत्म हो जाती है। आंखों को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए गहरे रंग के सनग्लास का इस्तेमाल करें।

ढीले कपड़े पहनें: गर्मियों के मौसम में सूती व हल्के रंगों के ही कपड़े पहनें। साथ ही ऐसे कपड़े पहनें, जो ढीले-ढाले हों। टाइट कपड़ों से बहुत-सी त्वचा संबंधी समस्या जैसे रैशेज आदि हो सकते हैं। पसीने की वजह से पहने हुए कपड़े दोबारा ना पहनें।

तला-भुना खाना न खाएं: बाजार का या ज्यादा घी-तेल में बना खाना खाने से बचें क्योंकि गर्मी के मौसम में हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। ऐसे में बाहर का जंक फूड या अनहेल्दी खाना हमारे पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। इस स्थिति में पेट दर्द, अपच, गैस आदि होना सामान्य है। इसलिए हल्के और ऐसे भोजन का सेवन करें जो आसानी से पच सके और आपके पेट को ठंडा रखे।

खाने के बाद टहलना है जरूरी: इस मौसम में खाने-पीने का खयाल जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है खुद को स्वस्थ और फिट रखना भी। इसके लिए आप गर्मियों के मौसम में हल्का भोजन करें और खाने के बाद टहलने की आदत डालें ताकि खाना आसानी से पच सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें