फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ माह के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा रुपया

आठ माह के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा रुपया

शेयर बाजारों में निवेशकों की सक्रियता और आयातकों की डॉलर की बिकवाली से अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये ने पिछले आठ महीने का उच्चतम स्तर छुआ और कारोबार की समाप्ति पर 42...

आठ माह के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा रुपया
एजेंसीFri, 28 Mar 2014 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

शेयर बाजारों में निवेशकों की सक्रियता और आयातकों की डॉलर की बिकवाली से अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये ने पिछले आठ महीने का उच्चतम स्तर छुआ और कारोबार की समाप्ति पर 42 पैसे की जबरदस्त बढ़त के साथ 59.89 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

पिछले कारोबारी सत्र में यह 60.31 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबार की शुरूआत में ही रुपया 19 पैसे की मजबूती के साथ 60.12 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान एक समय यह आठ महीने के उच्चतम स्तर 59.82 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया, लेकिन फिर इसने 60.16 रुपये प्रति डॉलर के न्यूनतम स्तर को भी छुआ। कारोबार के अंत में यह 59.89 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर रहने और शेयर बाजार में तेजी के कारण रुपये में मजबूती देखी गयी। इसके अलावा बैंकों और आयातकों के डॉलर निकालने से भी रुपये में बढ़त दर्ज की गई। चालू माह के दौरान विदेशी निवेशक शेयर बाजारों में ढाई अरब डॉलर से अधिक का निवेश कर चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें