फोटो गैलरी

Hindi Newsसायना को 18 महीनों में पहले बड़े खिताब की तलाश

सायना को 18 महीनों में पहले बड़े खिताब की तलाश

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल में बाहर हुई देश की शीर्ष खिलाड़ी सायना नेहवाल पिछले 18 महीनों में एक अदद बड़े खिताब की तलाश में यहां सीरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में एक से...

सायना को 18 महीनों में पहले बड़े खिताब की तलाश
एजेंसीWed, 26 Mar 2014 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल में बाहर हुई देश की शीर्ष खिलाड़ी सायना नेहवाल पिछले 18 महीनों में एक अदद बड़े खिताब की तलाश में यहां सीरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में एक से छह अप्रैल तक खेले जाने वाले ढाई लाख डॉलर के इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में उतरेंगी।
       
सायना ने इस वर्ष लखनऊ में हमवतन पी.वी. सिंधू को हराकर सैय्यद मोदी ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता था लेकिन इस जीत को छोड़ दिया जाए तो वह पिछले 18 महीनों में एक भी बड़ा खिताब नहीं जीत पाई। ओलंपिक कांस्य विजेता सायना की आखिरी बड़ी जीत अक्टूबर 2012 में थी जब उन्होंने पहली बार डेनमार्क ओपन का खिताब जीता था।
       
भारतीय खिलाड़ी को पूरे वर्ष 2013 में एक अदद खिताब के लिए तरसना पड़ा था। हालांकि उन्होंने 2014 में अच्छी शुरुआत करते हुए सिंधू को 21-14, 21-17 से हराकर सैय्यद मोदी टूर्नामेंट जीता था लेकिन वह मार्च में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और फिर स्विस ओपन टूर्नामेंट में क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गई थीं।
       
सायना को दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों से सजे इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के चौथे संस्करण में आठवीं वरीयता दी गई है। इस टूर्नामेंट में महिला एकल में शीर्ष दस में स्थान रखने वाली सभी खिलाड़ी शामिल होंगी जबकि पुरुष वर्ग में टॉप टेन में से सात खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 
       
सायना ने इंडियन ओपन के लिए कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने प्रशंसकों और समर्थकों के बीच प्रदर्शन करना खास होता है। इंडियन ओपन से सभी भारतीय खिलाड़ियों को घरेलू दर्शकों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है। यह टूर्नामेंट मेरे लिए बेहद खास है और मैं यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगी।
       
इंडियन ओपन में विश्व की आठवें नम्बर की खिलाड़ी सायना का पहला मुकाबला ऑस्ट्रिया की साइमन प्रूश्च से होगा जबकि स्विस ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंची और विश्व की नौवे नंबर की खिलाड़ी पी.वी. सिंधू का पहले राउंड में दूसरी सीड और विश्व की नंबर दो चीन की शिजियान वांग के साथ मुकाबला होगा।
       
सिंधू का चीनी खिलाड़ी के खिलाफ 3-0 का रिकॉर्ड है और उन्होंने वांग को स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल में हराया था। महिलाओं के एकल के मुख्य ड्रॉ में अन्य भारतीय खिलाड़ियों में तन्वी लाड, पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन तृप्ति मुरगुंडे, पी.सी तुलसी, शैली राणे और अरूंधति पंतवाने शामिल हैं।
       
पुरुषों के मुख्य ड्रॉ में भारतीयों में परूपल्ली कश्यप, सौरभ वर्मा, आरएमवी गुरू साईदत्र, बी.साई प्रणीत, के.श्रीकांत, आनन्द पवार और एच एस प्रणय अपनी चुनौती पेश करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें