फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी को टी20 में अब भी पहले अर्धशतक का इंतजार

धौनी को टी20 में अब भी पहले अर्धशतक का इंतजार

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने पिछले सात साल से भी अधिक समय में 43 मैच खेले हैं और 700 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन उन्हें अब भी ट्वंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले अर्धशतक का इंतजार है। धौनी...

धौनी को टी20 में अब भी पहले अर्धशतक का इंतजार
एजेंसीThu, 13 Mar 2014 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने पिछले सात साल से भी अधिक समय में 43 मैच खेले हैं और 700 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन उन्हें अब भी ट्वंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले अर्धशतक का इंतजार है।

धौनी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अब तक 772 रन बनाए हैं लेकिन उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 48 रन है। वह अर्धशतक लगाए बिना सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। धौनी बांग्लादेश में होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप में बड़ा स्कोर खड़ा करने की कोशिश करेंगे।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में से एक धौनी का अब तक अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाने का मुख्य कारण उनका निचले क्रम में खेलना है। वह अपने करियर में पांचवें और छठे नंबर पर 13-13 बार बल्लेबाजी के लिए उतरे जबकि बहुत कम ओवर या फिर लक्ष्य हासिल करने के लिए कम रन बचे थे। यही वजह है कि वह अपने करियर में अब तक 16 बार नाबाद रहे हैं।

उनके पास अर्धशतक तक पहुंचने का सबसे बढ़िया मौका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में सिडनी में खेले गए मैच में था। भारत तब लक्ष्य से 10 रन दूर था और धौनी को अर्धशतक के लिए पांच रन चाहिए थे। इसके बाद वह अपने खाते में तीन रन ही और जोड़ पाए।
 
धौनी ने हालांकि तब अपना पिछला सर्वाधिक स्कोर पीछे छोड़ दिया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मोहाली में 46 रन बनाए थे। तब भी वह पचासा पूरा करने की स्थिति में थे लेकिन दिलहारा फर्नांडो की इनस्विंग यार्कर ने उन्हें इस मुकाम पर नहीं पहुंचने दिया था।

धौनी के अलावा कई अन्य नामी बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक टी20 में अर्धशतक नहीं लगाया है। भारतीय कप्तान के बाद इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्कल (521 रन), आयरलैंड के गैरी विल्सन (510), दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (413) और जिम्बाब्वे के एल्टन चिंगुबुरा (389 रन) का नंबर आता है।

इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन (373) और वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी (347) भी पिछले लंबे समय से टी20 में खेलने के बावजूद अभी तक 50 रन तक नहीं पहुंच पाये हैं। सैमी का उच्चतम स्कोर तो केवल 30 रन है।

धौनी ने वैसे टी20 के सभी प्रकार की क्रिकेट में 15 अर्धशतक लगाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 73 रन है। टी20 क्रिकेट में बिना अर्धशतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी एक भारतीय रविंद्र जडेजा के नाम पर है। जडेजा ने अब तक 108 टी20 मैचों में 1278 रन बनाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर 48 रन है। उनके बाद पाकिस्तान के यासिर अराफात (1027 रन) का नंबर आता है।

जडेजा अभी भारत की टी20 टीम में शामिल हैं और वह आईपीएल से पहले अपने नाम पर अर्धशतक दर्ज करने की कोशिश करेंगे। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक दो शतक और सर्वाधिक 12 अर्धशतक लगाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम पर है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें