फोटो गैलरी

Hindi Newsएनडीए का बढ़ने लगा कुनबा

एनडीए का बढ़ने लगा कुनबा

नरेंद्र मोदी के पीएम पद के उम्मीदवार बनने के बाद मिले आधा दर्जन सहयोगी लोकसभा चुनावों के ठीक पहले एनडीए का कुनबा बढ़ने लगा है। वह भी यूपीए में सेंध लगाकर। लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान भाजपा...

एनडीए का बढ़ने लगा कुनबा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Mar 2014 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी के पीएम पद के उम्मीदवार बनने के बाद मिले आधा दर्जन सहयोगी
लोकसभा चुनावों के ठीक पहले एनडीए का कुनबा बढ़ने लगा है। वह भी यूपीए में सेंध लगाकर। लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के नीचे आ खड़े हुए हैं तो यूपीए के बड़े सहयोगी द्रमुक के नेता एम करुणानिधि ने भी मोदी की तारीफ में कसीदे काढ़े हैं। पासवान भी जल्दी ही करुणानिधि से मुलाकात कर सकते है। इनेलो व अगप के साथ भी भाजपा के गठबंधन की संभावनाएं बरकरार हैं।

मोदी को प्रधानमंत्री पद के रूप में पेश करने पर भाजपा नेतृत्व का भी एक वर्ग आशंकित था कि मोदी के चेहरे के चलते उसका गठबंधन कमजोर पड़ सकता है। जद (यू) के अलग होने से यह आशंका गहराई थी, लेकिन जैसे-जैसे मोदी ने देश भर में भारी भीड़ वाली रैलियां कीं, माहौल बदलने लगा। चुनाव बाद गठबंधन विस्तार की तैयारी कर रही भाजपा को अभी तक छोटे बड़े आधा दर्जन नए सहयोगी मिल चुके है। यह संख्या बढ़ रही है। भाजपा अपनी रणनीति के हिसाब से सहयोगी चुन रही है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली ने कहा है कि पासवान के आने से एनडीए मजबूत होगा। जो लोग सोचते थे कि मोदी के नाम पर भाजपा को नए साथी नहीं मिलेंगे, वे गलत साबित हुए। भाजपा की रैलियों में लोगों का भारी समर्थन, बदलाव का संकेत है।

चौटाला पर भी है भाजपा की नजर: सूत्रों के अनुसार द्रमुक के साथ भाजपा को कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन 2जी घोटाले में द्रमुक के दो नेताओं के लिप्त होने से वह चुनाव के पहले उससे गठबंधन करने को लेकर खुद ही ऊहापोह में है। यही स्थिति हरियाणा में इनेलो को लेकर है। उसके नेता ओम प्रकाश चौटाला शिक्षा घोटाले में जेल में है। इस मामले की सुनवाई सात मार्च को है। संकेत है कि अगर उसमें चौटाला को कोई राहत मिलती है तो भाजपा वहां भी गठबंधन बढम सकती है।

राज्य में अभी भाजपा का हरियाणा जनहित कांग्रेस से गठबंधन है, लेकिन प्रदेश के निर्णायक जाट मतदाताओं पर चौटाला की मजबूत पकड़ है। तेलुगूदेशम के साथ भी बात बंद नहीं हुई है।

भाजपा का दलित एजेंडा
रामविलास पासवान
उदित रज
रामदास अठावले

पूर्व अधिकारियों की पसंद
जनरल वी के सिंह, आर के सिंह व आर एस पांडे, सत्यपाल सिंह।

मोदी के नाम से जुड़े दल
लोजपा और रालोसपा (बिहार)
एमडीएमके व पीएमके (तमिलनाडु)
रिपब्लिकन पार्टी अठावले (महाराष्ट्र)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें