फोटो गैलरी

Hindi Newsएनडीए में शामिल हुए पासवान, 7 सीटों पर लड़ेगी लोजपा

एनडीए में शामिल हुए पासवान, 7 सीटों पर लड़ेगी लोजपा

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने गुरुवार को आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर गठबंधन के रूप में लड़ने की औपचारिक घोषणा की। राजनाथ के आवास पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों...

एनडीए में शामिल हुए पासवान, 7 सीटों पर लड़ेगी लोजपा
एजेंसीFri, 28 Feb 2014 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने गुरुवार को आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर गठबंधन के रूप में लड़ने की औपचारिक घोषणा की।

राजनाथ के आवास पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों नेताओं ने गठबंधन की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से लोजपा 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पासवान ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर स्वीकार करते हुए कहा कि मोदी राजग के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं इसलिए इस बारे में प्रश्न ही नहीं उठता।

भाजपा अध्यक्ष और लोजपा अध्यक्ष दोनों ने इस बात का भी ऐलान किया कि 3 मार्च को बिहार के मुजफ्फरपुर में होने वाली नरेंद्र मोदी की रैली में पासवान अपने सभी बड़े नेताओं के साथ शामिल होंगे।

पासवान ने कहा कि राजग में वह पहले भी रहे हैं और यह उनकी दोबारा वापसी है जिसकी उन्हें प्रसन्नता है। उन्होंने कहा कि दलितों को लेकर अब किसी तरह का भ्रम नहीं होना चाहिए क्योंकि एक तरह से पूरा दलित समाज आज भाजपा में शामिल हो गया है।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के अलावा आरपीआई के रामदास अठावले और एक अन्य बड़े दलित नेता उदित राज भी भाजपा का हिस्सा बन चुके हैं। पासवान ने कहा कि वह राजग और संप्रग, दोनों की सरकारों में रहे हैं लेकिन पिछले आठ सालों में संप्रग ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया, जबकि राजग उसके लिए प्रतिबद्ध है।

अल्पसंख्यकों के सवाल पर पासवान ने कहा कि इस समुदाय के लिए प्रतिबद्धता उनकी पार्टी का मिशन है और वह बना रहेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कल मुसलमानों के एक सम्मेलन में इस समुदाय के प्रति सदभावना खुले रूप में प्रकट की है जिससे मुस्लिमों के प्रति भाजपा का रख स्पष्ट हो गया है और इसमें कोई शक की गुंजाइश नहीं है।

इस अवसर पर लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष और पासवान के बेटे चिराग पासवान तथा भाजपा की ओर से शाहनवाज हुसैन, रविशंकर प्रसाद, राजीव प्रताप रूड़ी आदि मौजूद थे।

इससे पहले दोनों दलों के बीच गठबंधन तथा सीटों के संभावित बंटवारे से जुड़े ब्यौरों को अंतिम रूप देने के लिए प्रसाद, हुसैन और रड़ी समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता आज पासवान के आवास पर गये थे। वहां पासवान के पुत्र चिराग पासवान ने उनकी अगवानी की। चिराग पिछले कुछ दिन से भाजपा के साथ गठबंधन की मजबूती से वकालत कर रहे थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें