फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा ने करजई से कहा, सेना को वापस बुला रहे हैं

ओबामा ने करजई से कहा, सेना को वापस बुला रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई विदेशी सेना को रखने के बारे में समझौता करने को महत्व नहीं दे रहे हैं, इसलिए वह सेना को पूरी तरह से वापस करने की योजना...

ओबामा ने करजई से कहा, सेना को वापस बुला रहे हैं
एजेंसीThu, 27 Feb 2014 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई विदेशी सेना को रखने के बारे में समझौता करने को महत्व नहीं दे रहे हैं, इसलिए वह सेना को पूरी तरह से वापस करने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

ओबामा ने करजई से कहा कि अमेरिका चाहता है कि 2014 के बाद भी उसके कुछ सैनिक अफगानिस्तान में रहें और वहां के सुरक्षा बलों को आवश्यक प्रशिक्षण देने का काम करते रहें, लेकिन करजई समझौते पर हस्ताक्षर करने से बच रहे हैं। ओबामा प्रशासन का कहना है कि अमेरिका चाहता है कि उसके कुछ सैनिक फिलहाल वहीं रहें लेकिन यह काम सैनिकों की सुरक्षा के लिए समझौता किए बिना नहीं हो सकता है।

ह्वाइट हाउस के सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति को स्पष्ट कह दिया है कि उनकी इच्छा के विरुद्ध कोई काम नहीं होगा और यदि वह समझौता नहीं करना चाहते हैं तो अमेरिका इसी साल अपनी पूरी सेना की वापसी पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

अफगानिस्तान में इस साल अप्रैल में चुनाव होने हैं और राष्ट्रपतिकरजई का कहना है कि इस समझौते को आने वाली सरकार ही हस्ताक्षर करे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें