फोटो गैलरी

Hindi Newsएशिया कप: विराट के प्रहार से भारत की शानदार जीत

एशिया कप: विराट के प्रहार से भारत की शानदार जीत

विराट कोहली ने अपनी लाजवाब कप्तानी पारी से बुधवार को यहां मुशफिकर रहीम के साहसिक प्रयास पर पानी फेरने के साथ ही भारत को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में मेजबान बांग्लादेश पर छह विकेट की शानदार जीत...

एशिया कप: विराट के प्रहार से भारत की शानदार जीत
एजेंसीThu, 27 Feb 2014 01:28 AM
ऐप पर पढ़ें

विराट कोहली ने अपनी लाजवाब कप्तानी पारी से बुधवार को यहां मुशफिकर रहीम के साहसिक प्रयास पर पानी फेरने के साथ ही भारत को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में मेजबान बांग्लादेश पर छह विकेट की शानदार जीत दिलायी।

यह मैच दोनों कप्तानों के बीच मुकाबले के लिये याद किया जाएगा जिसमें भारतीय कप्तान ने बाजी मारी। महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में टीम की कमान संभाल रहे कोहली ने 122 गेंदों पर 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 136 रन बनाये और इस बीच अंजिक्य रहाणे (73) के साथ तीसरे विकेट के लिये 213 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 49 ओवर में चार विकेट पर 280 रन बनाकर बांग्लादेश के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को आसानी से हासिल किया।

इससे पहले बांग्लादेशी पारी कप्तान मुशफिकर के इर्द गिर्द घूमती रही। मुशफिकर ने वरुण आरोन की गेंद से पसली पर चोट लगने के बावजूद 113 गेंदों पर 117 रन बनाये। उन्होंने युवा सलामी बल्लेबाज अनामुल हक (77) के साथ तीसरे विकेट के लिये 133 रन की साझेदारी की। इससे बांग्लादेश मोहम्मद शमी (50 रन देकर चार विकेट) से मिले झटकों के बावजूद सात विकेट पर 279 रन बनाने में सफल रहा।

कोहली और रहाणे ने ऐसे समय में बड़ी साझेदारी निभायी जबकि टीम का स्कोर दो विकेट पर 54 रन था। इससे पांच बार का चैंपियन भारत टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरूआत करने में सफल रहा। भारत अपना दूसरा मैच 28 फरवरी को श्रीलंका से खेलेगा।

भारतीय सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (28) और रोहित शर्मा (21) ने फिर से निराश किया। इन दोनों ने बेहद धीमी और नीरस शुरूआत की तथा क्रीज पर अच्छी तरह पांव जमाने के बाद फिर से लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 68 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी की।

धवन पगबाधा की कुछ विश्वसनीय अपीलों से बचने के बाद आखिर में अब्दुर रज्जाक की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में पगबाधा होकर ही पवेलियन लौटे। रोहित भी अगले ओवर में पवेलियन लौट गये। जियाउर रहमान की अंदर आती गेंद उनके थाई पैड से लगकर विकेटों में समायी।

कोहली ने चार रन के अंदर दो झटके लगने के बावजूद अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी और शुरू से ढीली गेंदों को निशाना बनाकर रन गति तेज की। उन्होंने सोहाग गाजी की गेंद पर छक्का लगाया। रहाणे ने गेंदबाजी और पिच को भांपने के बाद रूबैल हुसैन की शार्ट पिच गेंद थर्ड मैन पर छह रन के लिये भेजी।

इन दोनों ने तेज गेंदबाजों के अलावा बांग्लादेशी स्पिनरों को भी कुंद करने में कसर नहीं छोड़ी। कोहली ने बल्लेबाजी पावरप्ले के दौरान 38वें ओवर में मशरेफी मुर्तजा की गेंद थर्डमैन पर खेलकर अपना 19वां वनडे शतक पूरा किया। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का 13वां शतक है जिसके लिये उन्होंने 95 गेंद खेली तथा 12 चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का कप्तान के रूप में यह नौवें मैच में तीसरा शतक है। 

रहाणे ने इसके बाद रूबैल की गेंद को फाइन लेग पर चार रन के लिये भेजकर अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। यह साझेदारी तोड़ने के लिये मुशफिकर ने सभी हथकंडे अपनाये। उन्होंने आठ गेंदबाजों को भी आजमाया लेकिन जब सफलता हाथ लगी तब तक बहुत देर हो चुकी थी। कोहली और रहाणे टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने के बाद पवेलियन लौटे। रहाणे ने अपनी पारी में 83 गेंद खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया। अंबाती रायुडु नौ और दिनेश कार्तिक दो रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की यह पिछले आठ मैचों के बाद पही जीत है। उसने इससे पहले विदेशी सरजमीं पर पिछली जीत कोहली की कप्तानी में ही अगस्त 2013 में जिम्बाब्वे में हासिल की थी। इससे पहले मुशफिकर ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखी।

आरोन के बीमर से उनकी पसली पर चोट लगी और वह जमीन पर लेट गये लेकिन उन्होंने इसके बाद मोर्चा संभाले रखा और अपना दूसरा शतक पूरा किया। बांग्लादेश की तरफ से भारत के खिलाफ पिछला शतक 2008 एशिया कप में आलोक कपाली ने लगाया था। मुशफिकर ने अपनी पारी में दो छक्के और सात चौके लगाये।

भारत ने बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। शमी ने जल्द ही शमसुर रहमान (7)  को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी। रविचंद्रन अश्विन ने दिनेश कार्तिक की बेहतरीन विकेटकीपिंग से अपनी पहली गेंद पर मोनिमुल हक (23) को पवेलियन भेजकर स्कोर दो विकेट पर 49 रन कर दिया। लेकिन युवा अनामुल ने अपने दर्शनीय स्ट्रोक से दर्शकों को रोमांचित किया।

इस बीच तीसरे तेज गेंदबाज आरोन की खराब गेंदबाजी का भी भारत ने खामियाजा भुगता। अनामुल ने उन पर लांग आन पर दो छक्के लगाये। आरोन 140 किमी की रफ्तार से गेंद कर रहे थे लेकिन उनकी लेंथ सही नहीं थी। उन्होंने 7.4 ओवर में 74 रन दिये और कमर की उंचाई से दो गेंद करने के कारण उन्हें गेंदबाजी से रोक दिया गया था।

आरोन बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाजों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात के खुर्रम खान (78) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये। उनके लिये राहत की बात यही रही कि वह अनामुल को बोल्ड करने में सफल रहे। अनामुल ने 106 गेंद खेली तथा पांच चौके और तीन छक्के लगाये।

जब शमी दूसरे छोर से विकेट निकाल रहे थे तब बांग्लादेशी कप्तान ने भी रन जुटाने जारी रखे। आखिरी ओवर में आउट होने से पहले मुशफिकर बांग्लादेश की तरफ से भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने कपाली (115) का रिकार्ड तोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें