फोटो गैलरी

Hindi Newsराजनेताओं के बच्चों को टिकट के हक में नहीं राहुल

राजनेताओं के बच्चों को टिकट के हक में नहीं राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार कोल कहा कि वह राजनेताओं के परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट देने के हक में नहीं हैं। कार्बी आंगलोंग खेल संघ स्टेडियम में नौ स्वायत्त...

राजनेताओं के बच्चों को टिकट के हक में नहीं राहुल
एजेंसीTue, 25 Feb 2014 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार कोल कहा कि वह राजनेताओं के परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट देने के हक में नहीं हैं।

कार्बी आंगलोंग खेल संघ स्टेडियम में नौ स्वायत्त परिषदों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद के दौरान गांधी ने कहा कि मैं कांग्रेस नेताओं के परिवार के सदस्यों को टिकट देने के हक में नहीं हूं और इस चलन को बदलना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि लोगों को अपना प्रतिनिधि खुद चुनना चाहिए और इस दिशा में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि लोग उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया का हिस्सा बनें और अपने उम्मीदवार खुद चुनें।

गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार चुनने के लिए प्राइमरी प्रणाली के जरिए एक प्रयोग शुरू किया है, जिसमें एक राजनीतिक पार्टी अथवा एक राजनीतिक गठबंधन एक आंतरिक मतदान के जरिए चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम चुनते हैं।

गुवाहाटी संसदीय क्षेत्र भी उन 16 लोकसभा सीटों में से एक है, जहां इस प्रयोग के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। साथ ही राहुल गांधी ने जमीनी स्तर के लोगों तक सत्ता और धन के विकेन्द्रीकरण की हिमायत की।

उन्होंने कहा कि एक ऐसा विचार है कि नियंत्रण केन्द्रीकृत होना चाहिए और सब कुछ दिल्ली से संचालित हो, लेकिन एक और विचार भी है, जिसपर मैं भरोसा करता हूं कि सत्ता और धन का विकेन्द्रीकरण होना चाहिए। गांधी ने कहा कि वह जमीनी स्तर के लोगों को ज्यादा से ज्यादा ताकत देने के हक में हैं।

अपने दस मिनट के भाषण में राहुल ने कहा कि यह कहा जाता है कि मैं महिलाओं के सशक्तीकरण की बात करता हूं, लेकिन मेरा मानना है कि 50 प्रतिशत सत्ता महिलाओं, आदिवासी, दलित, अशक्त और अन्य को दी जानी चाहिए ताकि हमारे द्वारा शुरू की जाने वाली विभिन्न योजनाओं को वह फायदा उठा सकें।

उन्होंने कहा कि फैसले जिस तरह दिल्ली में लिए जाते हैं उसी तरह स्थानीय तौर पर लिए जाएं और गुवाहाटी इस मामले में अगुवाई करें। उन्होंने कहा कि सही जानकारी दिल्ली तक नहीं पहुंच पाती और उसका नतीजा यह होता है कि योजनाओं के इच्छित परिणाम नहीं मिल पाते, जिससे लोगों में असंतोष बढ़ता है।

राहुल गांधी कड़ी सुरक्षा में यहां पहुंचे। नौ संगठनों ने 12 घंटे का कार्बी आंगलोंग बंद आहूत किया था। इनमें कार्बी स्टूडेंट एसोसिएशन भी शामिल है। यह संगठन तेलंगाना की तर्ज पर पृथक राज्य की मांग के साथ संघर्ष कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें