फोटो गैलरी

Hindi Newsकरियर की मुश्किलें

करियर की मुश्किलें

हम सभी ने ये महसूस किया होगा कि कई बार ऐसा समय आता है, जब हमें अपना करियर डांवाडोल नजर आता है। इसे आप बुरा समय भी कह सकते हैं, जब आपको चारों ओर उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आती। आप जानते हैं कि आपको...

करियर की मुश्किलें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Feb 2014 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

हम सभी ने ये महसूस किया होगा कि कई बार ऐसा समय आता है, जब हमें अपना करियर डांवाडोल नजर आता है। इसे आप बुरा समय भी कह सकते हैं, जब आपको चारों ओर उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आती। आप जानते हैं कि आपको अपना काम बखूबी आता है और इसी काम की बदौलत आप इस इंडस्ट्री में या इस कंपनी में अपनी जगह बरकरार रख पाये हैं, पर कुछ ऐसे कारण पैदा हो जाते हैं, जो आपके नियंत्रण में नहीं होते, मसलन नए बॉस का आगमन, कोई नया सहयोगी या फिर कोई अन्य समस्या। और आप अपने आप पर नियंत्रण खोने लगते हैं। कई बार इसी दबाव के चलते अपनी नौकरी तक बदल लेते हैं।

लाइफ स्किल्स और करियर की सोच के अनुसार ये सबसे बड़ी गलती है। जॉब बदलना अच्छा हो सकता है और बुरा भी, अंतर सिर्फ टाइमिंग का है। यदि हम अपनी कंपनी में बुरे दौर से गुजर रहे हैं तो यकीन मानिये, आने वाली नौकरी के लिए हम बेहतर तरीके से सोच नहीं पाएंगे और अंतत: कम पैसा या कोई कम महत्वपूर्ण पद लेकर उस मौके को गंवा देंगे। वैसे ये भी सम्भव है कि इस मनस्थिति में आप नए नियोक्ता को प्रभावित ही न कर पाएं और एक बेहतरीन मौके को यूं ही गंवा दें।

इस समस्या से पार पाने के यूं तो कई उपाय हो सकते हैं, पर जो ज्यादा उचित जान पड़ता है वह है कुछ समय रुकना और इनपुट पर काम करना। देखिये आउटपुट पर हममें से किसी का भी कंट्रोल नहीं होता, इसे आप समय कह लें या भाग्य। जैसा कि श्रीमद्भगवतगीता में कृष्ण ने कहा है, कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन। फल हमारे वश में नहीं, पर कर्म (इनपुट) तो हमारे बस में है। सिर्फ ये देखने की कोशिश कीजिये कि आप अपनी ओर से क्या और दे सकते हैं। आप कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी उठा सकते हैं, कोई कोर्स कर सकते हैं, जो आपकी जॉब के लिए मददगार साबित हो सकता हो या ऐसा कोई और इनपुट। यदि आप सिर्फ इनपुट पर काम करेंगे और कुछ समय के लिए रुकेंगे तो पाएंगे कि स्थितियां नियंत्रण में आ रही हैं और मनचाहा फल मिलने लगेगा। पर यदि लम्बे समय बाद भी परिस्थितियां न सुधरें, तब आप नौकरी बदलने का निर्णय ले सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें