फोटो गैलरी

Hindi Newsटाइम मैनेजमेंट व प्लानिंग जरूरी

टाइम मैनेजमेंट व प्लानिंग जरूरी

आवेदन की अं.ति. 21 अप्रैल 2014 परीक्षा की तिथि 22 जून 2014 मेडिकल के क्षेत्र में समय-समय पर कई ऐसे मौके आते हैं, जिनके जरिए छात्र अपने सपनों को परवान चढ़ा सकते हैं। इन्हीं में से एक सम्मिलित...

टाइम मैनेजमेंट व प्लानिंग जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Feb 2014 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अं.ति.
21 अप्रैल 2014
परीक्षा की तिथि
22 जून 2014

मेडिकल के क्षेत्र में समय-समय पर कई ऐसे मौके आते हैं, जिनके जरिए छात्र अपने सपनों को परवान चढ़ा सकते हैं। इन्हीं में से एक सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा (सीएमएस) भी है। यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा के बाद केंद्र सरकार की प्रमुख सेवाओं जैसे रेलवे, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हेल्थ सर्विस, सेंट्रल हेल्थ सर्विस और एमसीडी आदि में डॉक्टरों अथवा चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है। सीएमएस 2014 का जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इस परीक्षा की प्रस्तावित तिथियां भी घोषित हो चुकी हैं।

इन पदों पर होती है भर्तियां
असि. डिविजनल मेडिकल ऑफिसर इन रेलवे
असि. मेडिकल ऑफिसर इन इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री हेल्थ सर्विस
मेडिकल ऑफिसर इन म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ दिल्ली ’जनरल डय़ूटी मेडिकल ऑफिसर इन न्यू दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल

एमबीबीएस के बाद अवसर
इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा के तहत जो भी नियुक्तियां की जाती हैं, वे सभी चिकित्सा क्षेत्र से ही संबंधित होती हैं। अत: इसमें वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से एमबीबीएस की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा पास कर ली हो अथवा अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हों। इसके लिए उनकी अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले जो उम्मीदवार आयु सीमा में छूट चाहते हैं, उन्हें सरकारी नियमों के तहत ही छूट मिलेगी।

परीक्षा दो चरणों में
सीएमएस परीक्षा का आयोजन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होता है। लिखित परीक्षा भी दो पेपरों में बंटी होती है। प्रत्येक पेपर दो घंटे का होता है। पिछले साल के प्रश्न पत्र के आधार पर देखा जाए तो पेपर एक जनरल एबिलिटी, जनरल मेडिसिन व पेडिएट्रिक पर होता है, वहीं पेपर दो सर्जरी, गायनोकोलॉजी, प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन पर आधारित होता है। इसमें सफल होने के बाद पर्सनैलिटी टैस्ट और इंटरव्यू का नंबर आता है। परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाती है।

ऑब्जेक्टिव/मल्टीपल चॉइस के प्रश्न
दोनों ही पेपर 250-250 अंकों के होते हैं। प्रत्येक पेपर में कुल 120-120 प्रश्न होते हैं तथा इनका माध्यम सिर्फ अंग्रेजी होता है। प्रश्न ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल चॉइस के होते हैं।

सिलेबस के अनुसार करें तैयारी
इसके दोनों ही पेपरों का सिलेबस काफी विस्तृत होता है तथा उनका लेवल भी हाई होता है, इसलिए छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे तैयारी भी उसी के अनुरूप ही करेंगे।

टाइम मैनेजमेंट व प्लानिंग जरूरी
छात्र शुरू से तैयारी को एक प्लानिंग के तहत आगे ले जाएं तो अच्छा रहेगा। तैयारी प्रत्येक पेपर के आधार पर हो तथा जहां पर खुद को कमजोर महसूस कर रहे हों, उसे अंडरलाइन अथवा एक जगह नोट करते जाएं। बाद में समय मिलने पर किसी एक्सपर्ट से इस पर मदद लें। टाइम मैनेजमेंट करते समय यह ध्यान दें कि इसमें प्रत्येक पेपर को बराबर का प्रतिनिधित्व मिल रहा है कि नहीं।

नेगेटिव मार्किंग से सावधान
इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। गलत उत्तर दिए जाने पर एक तिहाई (0.33) अंक काट लिए जाएंगे। 

पर्सनैलिटी टैस्ट व इंटरव्यू
इस सेक्शन के लिए कुल 200 अंक (पर्सनैलिटी टैस्ट के लिए 100 व इंटरव्यू के लिए 100) निर्धारित किए गए हैं। इसमें करंट अफेयर्स, देश-विदेश की हलचलों व  विभिन्न विषयों पर उनका मानसिक आकलन पूछा जाता है।

तैयारी के आवश्यक टिप्स
स्टडी मेटीरियल पर भ्रामक चीजों से बचें,
रटने की बजाए समझने की कोशिश करें
सैंपल पेपर हल करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें