फोटो गैलरी

Hindi Newsमैक्कुलम के दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने वापसी की

मैक्कुलम के दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने वापसी की

भारत की अनुशासनहीन गेंदबाजी और कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के दोहरे शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन अच्छी बढ़त लेकर मैच में वापसी की।      चौथे दिन का...

मैक्कुलम के दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने वापसी की
एजेंसीMon, 17 Feb 2014 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की अनुशासनहीन गेंदबाजी और कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के दोहरे शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन अच्छी बढ़त लेकर मैच में वापसी की।
    
चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर मैक्कुलम 281 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने विकेटकीपर बी जे वॉटलिंग (124) के साथ छठे विकेट के लिए 352 रन की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 571 रन बना लिए हैं और अब मैच भारत की गिरफ्त से छूटता नजर आ रहा है।
    
दूसरी पारी में रविवार को न्यूजीलैंड के पांच विकेट 94 रन पर गिर गए थे लेकिन अब वही टीम 325 रन की बढ़त ले चुकी हैं। मैक्कुलम और वॉटलिंग ने भारत को विकेट के लिए 123 ओवर तक इंतजार कराया और 246 से पिछड़ने के बाद बढ़त भी दिला दी।
     
लगभग छह सत्र से डटे हुए मैक्कुलम ने 525 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में 28 चौके और चार छक्के लगाए। दूसरे छोर पर जेम्स नीशाम ने अपने पहले ही टेस्ट में अर्धशतक जड़ डाला। वह 93 गेंद में नौ चौकों की मदद से 67 रन बनाकर खेल रहे हैं।
    
भारत के लिए जहीर खान ने 129 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी को दो और रविंद्र जडेजा को एक विकेट मिला। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनियमित गेंदबाजों को आजमाने के अलावा खुद भी चाय के बाद गेंदबाजी की लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।

चाय के बाद पांच विकेट पर 440 रन से आगे खेलते हुए मैक्कुलम और वॉटलिंग ने 159वें ओवर में 350 रन की साझेदारी पूरी कर ली। एक ओवर बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में छठे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का महेला और प्रसन्ना जयवर्धने का अहमदाबाद में 2009 में बनाया 351 रन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
    
इसके तुरंत बाद तीसरी नई गेंद ली गई और भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लेने के काफी प्रयास किये। शमी ने 161वें ओवर में वॉटलिंग को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। वॉटलिंग ने 367 गेंद खेलकर अपनी पारी में 13 चौके लगाए।
    
इस बीच मैक्कुलम ने 250 रन पूरे कर लिए जबकि दूसरे छोर पर नीशाम ने उनका साथ बखूबी निभाया। दोनों ने सपाट विकेट पर भारतीय गेंदबाजी की जमकर धज्जियां उड़ाई और सातवें विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी कर ली।
    
मैक्कुलम न्यूजीलैंड के लिए एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले मार्टिन क्रो के बाद दूसरे बल्लेबाज हो गए। क्रो ने इसी मैदान पर 1991 में श्रीलंका के खिलाफ 299 रन बनाए थे। कल वह टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बनने की कोशिश करेंगे।
    
लंच से पहले मैक्कुलम और वॉटलिंग ने अपनी बल्लेबाजी से मैच की तस्वीर बदल दी। उन्होंने न्यूजीलैंड को 128वें ओवर में 350 रन तक पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया।
    
सबसे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ किसी भी विकेट की सर्वोच्च साझेदारी का 271 रन का रॉस टेलर और जेस्सी राइडर का 271 रन (नेपियर, 2009) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके बाद 138वें ओवर में वॉटलिंग ने अपना तीसरा टेस्ट शतक 420वें मिनट में पूरा किया जिसमें उन्होंने 297 गेंदों का सामना करके 12 चौके लगाए।

मैक्कुलम को अपनी पारी में दो जीवनदान मिले जबकि वॉटलिंग की पारी बेदाग रही। उनकी 300 रन की साझेदारी 142वें ओवर में पूरी हुई। दो ओवर बाद मैक्कुलम लगातार दो टेस्ट में दोहरे शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए। यह उनका तीसरा दोहरा शतक है और तीनों भारत के खिलाफ बने हैं। वह स्टीफन फ्लेमिंग के बाद तीन दोहरे शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के अकेले टेस्ट बल्लेबाज हैं।
     
चाय से पहले उन्होंने छठे विकेट की साझेदारी का मैक्कुलम और मार्टिन गप्टिल का 339 रन का रिकॉर्ड तोड़ा जो 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ बना था। सुबह के सत्र में अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 252 रन से आगे खेलते हुए वॉटलिंग और मैक्कुलम ने विकेट बचाकर खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया। पहले दस ओवर में रन 4.7 रन प्रति ओवर की दर से बने। दोनों के बीच 200 रन की साझेदारी 110वें ओवर में पूरी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें