फोटो गैलरी

Hindi Newsमैच जीतने के लिए अच्छी स्थिति में भारत : पुजारा

मैच जीतने के लिए अच्छी स्थिति में भारत : पुजारा

न्यूजीलैंड की टीम भारतीय खिलाड़ियों द्वारा कैच छोड़ने के मौकों का पूरा फायदा उठाते हुए दूसरे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन संभलने में सफल रही, लेकिन मेहमान टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने साथियों का...

मैच जीतने के लिए अच्छी स्थिति में भारत : पुजारा
एजेंसीSun, 16 Feb 2014 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड की टीम भारतीय खिलाड़ियों द्वारा कैच छोड़ने के मौकों का पूरा फायदा उठाते हुए दूसरे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन संभलने में सफल रही, लेकिन मेहमान टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने साथियों का बचाव करते हुए कहा कि दौरे के ज्यादातर हिस्से में उनका क्षेत्ररक्षण शानदार रहा है।
    
बेसिन रिजर्व में दो दिन दबदबे भरा प्रदर्शन करने वाली मेहमान टीम का आज मैदान पर कठिन दिन रहा क्योंकि पिच सपाट हो गयी है और न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 252 रन बना लिए और भारत की पहली पारी की बढ़त खत्म कर दी।
    
अंतिम सत्र में भारत को विकेट नहीं मिले और उनके खिलाड़ियों ने कैच लपकने के मौके भी गंवा दिये, विशेषकर शतकवीर ब्रैंडन मैक्कुलम का, जिन्हें दो जीवनदान मिले। इससे ही मैच ने अंतर पैदा कर दिया, जो मैच आज खत्म हो सकता था अब वह चौथे दिन तक चला गया।
    
पुजारा ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद साथियों का बचाव करते हुए कहा, अगर आप दोनों टेस्ट मैचों को देखोगे तो हमने कई अच्छे कैच लपके हैं। इसी दौरे पर नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका में भी, भारतीय क्षेत्ररक्षण शानदार रहा है। हमने कई रन आउट किये हैं और कई अच्छे कैच लपके हैं। इस बीच आपसे एक-दो कैच छूट जाते हैं।
    
उन्होंने कहा कि यह अभी तक शानदार मैच रहा है। लेकिन हम अब भी अच्छी स्थिति में हैं। अगर हम सोमवार सुबह तेजी से एक दो विकेट लेते हैं तो काफी समय रहेगा। हम चीजों से खुश हैं। पुजारा ने कहा कि अगर हम दो विकेट और झटक लेते तो यह ज्यादा अच्छा होता। लेकिन हम अच्छी स्थिति में हैं। हमारे पास यह टेस्ट मैच जीतने का अच्छा मौका है।
    
भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में महज 192 रन पर समेट दिया था और फिर 438 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम मैक्कुलम (नाबाद 114) और बीजे वॉटलिंग (नाबाद 52) के बीच छठे विकेट के लिए 158 रन की भागीदारी से उबरने में सफल रही।
    
पुजारा ने कहा कि हमें उनके बल्लेबाजों को श्रेय देना होगा। जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की, वह सचमुच शानदार था। ब्रैंडन ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और यह साझेदारी उनके लिए काफी अहम थी। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की लेकिन अंतिम सत्र में वे हम पर भारी पड़े। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हम कल शुरू में दो विकेट झटक्कर पुछल्ले बल्लेबाजों को निपटा सकते हैं।
    
उन्होंने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए दिन प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है। हमारे गेंदबाजों ने भी अच्छा काम किया और सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी की। उन्होंने ज्यादा रन नहीं बनाने दिये, जो हमारे लिए अच्छा संकेत है। विकेट को देखते हुए, उन्होंने सचमुच अच्छी गेंदबाजी की।
    
यह पूछने पर कि भारतीय टीम कितने रन के लक्ष्य का पीछा करना पसंद करेगी तो पुजारा ने कहा कि निश्चित रूप से हम बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं करना चाहेंगे। जितना कम स्कोर होगा, उतना बेहतर होगा। लेकिन गेंदबाजी करते हुए आप दिमाग में लक्ष्य नहीं बना सकते। हम उन्हें जितना जल्दी हो सकेगा समेटने की कोशिश करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें