फोटो गैलरी

Hindi Newsसुशील कोइराला ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ

सुशील कोइराला ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ

नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कोइराला को देश के प्रधानमंत्री के तौर पर मंगलवार को शपथ दिलाई गई। शपथ लेने के बाद उन्होंने देश में राजनैतिक स्थिरता सुनिश्चित करने का संकल्प जताया। वर्ष 1960 में...

सुशील कोइराला ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ
एजेंसीTue, 11 Feb 2014 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कोइराला को देश के प्रधानमंत्री के तौर पर मंगलवार को शपथ दिलाई गई। शपथ लेने के बाद उन्होंने देश में राजनैतिक स्थिरता सुनिश्चित करने का संकल्प जताया। वर्ष 1960 में नेपाल की सत्ता पर शाही नियंत्रण के बाद उन्होंने भारत में 16 साल राजनैतिक निर्वासन में गुजारे थे।

राष्ट्रपति रामबरन यादव ने राष्ट्रपति भवन में 74 वर्षीय कोइराला को पद की शपथ दिलाई। शपथ लेते हुए उन्होंने कहा कि मैं, सुशील कोइराला, ईश्वर की शपथ लेता हूं कि प्रधानमंत्री के तौर पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए राष्ट्र और इसकी जनता के प्रति प्रतिबद्ध और ईमानदार रहूंगा।
नेपाल की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष कोइराला को सोमवार को नेपाल का प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया था। 601 सदस्यीय संविधान सभा में उनके पक्ष में 405 मत पड़े थे। उनके प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के साथ ही देश में महीनों से चल रहा राजनैतिक संकट समाप्त हो गया।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद कोइराला ने नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामशरण महात को अपनी मंत्रिमंडल में शामिल किया। महात को बिना विभाग का मंत्री बनाया गया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, मंत्रिमंडल मंगलवार को पूर्ण आकार नहीं ले सका क्योंकि गठबंधन के मुख्य सहयोगियों नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बीच सत्ता की साझेदारी के मुद्दे पर कुछ मतभेद हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें