फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी के नाम जुड़ा विदेशों में सर्वाधिक हार का रिकॉर्ड

धौनी के नाम जुड़ा विदेशों में सर्वाधिक हार का रिकॉर्ड

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 40 रन की हार के साथ ही विदेशों में सबसे असफल भारतीय कप्तान बन गए। धौनी की कप्तानी में भारत की...

धौनी के नाम जुड़ा विदेशों में सर्वाधिक हार का रिकॉर्ड
एजेंसीSun, 09 Feb 2014 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 40 रन की हार के साथ ही विदेशों में सबसे असफल भारतीय कप्तान बन गए।

धौनी की कप्तानी में भारत की विदेशी सरजमीं पर यह 11वीं हार है जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है। मंसूर अली खां पटौदी, मोहम्मद अजहरूद्दीन और सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने विदेश में दस टेस्ट मैच गंवाए थे।

विदेशों में सर्वाधिक टेस्ट मैच गंवाने वाले कप्तानों की सूची में इनके बाद बिशन सिंह बेदी (आठ टेस्ट), सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर (दोनों छह टेस्ट) तथा लाला अमरनाथ, विजय हजारे, दत्तू गायकवाड़, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले (सभी चार टेस्ट मैच) का नंबर आता है।

यही नहीं भारत ने विदेशों में हार का सैकड़ा भी पूरा कर लिया है। ऑकलैंड में भारत को विदेशी सरजमीं पर 100वीं हार मिली। भारत विदेशी सरजमीं पर 100 या इससे अधिक मैच हारने वाली चौथी टीम बन गयी है। उससे पहले इंग्लैंड (161), वेस्टइंडीज (112) और ऑस्ट्रेलिया (106) इस सूची में शामिल थे। भारत की यह 477वें टेस्ट मैच में कुल 151वीं हार है। न्यूजीलैंड ने अपनी कुल 75वीं टेस्ट जीत दर्ज की।

धौनी की कप्तानी में भारत ने विदेशों में पहला टेस्ट मैच जुलाई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में गंवाया था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2010 में सेंचुरियन में उनकी टीम को पारी के अंतर से हार मिली थी।

इंग्लैंड के 2011 के दौरे में भारत को धौनी की कप्तानी में सभी चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में भी भारत ने चारों मैच गंवाए लेकिन इनमें एडिलेड में चौथे टेस्ट मैच में धौनी नहीं खेले थे और उनकी जगह वीरेंद्र सहवाग ने टीम की अगुवाई की थी।

धौनी के नेतृत्व में भारत ने हाल में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में डरबन में खेला गया टेस्ट मैच दस विकेट से गंवाया था जबकि अब न्यूजीलैंड में भी उसे पहले टेस्ट मैच में हार झेलनी पड़ी।

कप्तान के रूप में विदेशों में सर्वाधिक मैच गंवाने का विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड स्टीफन फ्लेमिंग और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम पर दर्ज है। इन दोनों की कप्तानी में उनकी टीमों को विदेशों में 16 हार मिली थी। इनके बाद श्रीलंका अर्जुन रणतुंगा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ (दोनों 13 हार), न्यूजीलैंड के जॉन रीड (12 हार) तथा ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर और किम हयूज तथा भारतीय कप्तान धौनी (सभी 11 हार) का नंबर आता है।

धौनी की कप्तानी में भारत की यह कुल 14वीं हार है। इस तरह से धौनी अब अजहरूद्दीन की बराबरी पर पहुंच गये हैं। पटौदी के नेतृत्व में भारत ने सर्वाधिक 19 टेस्ट मैच गंवाए थे। धौनी और अजहरूद्दीन इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनके बाद सौरव गांगुली (13 हार), बिशन सिंह बेदी (11), सचिन तेंदुलकर (9), सुनील गावस्कर (8) और कपिल देव (7) का नंबर आता है।

धौनी की कप्तानी रिकॉर्ड अब 52 टेस्ट मैच में 26 जीत और 14 हार का हो गया है। उनकी कप्तानी में भारत ने विदेशों में जो 22 मैच खेले उनमें से उसे पांच में जीत और 11 में हार मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें