फोटो गैलरी

Hindi Newsरंगारंग उद्घाटन समारोह के बाद पदकों की जंग का आगाज

रंगारंग उद्घाटन समारोह के बाद पदकों की जंग का आगाज

शीतकालीन ओलंपिक खेलों के रंगारंग उद्घाटन समारोह के बाद अब रूस के इस शहर में पदकों का मुकाबला शुरू होगा।      राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने 22वें शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत का...

रंगारंग उद्घाटन समारोह के बाद पदकों की जंग का आगाज
एजेंसीSat, 08 Feb 2014 01:42 PM
ऐप पर पढ़ें

शीतकालीन ओलंपिक खेलों के रंगारंग उद्घाटन समारोह के बाद अब रूस के इस शहर में पदकों का मुकाबला शुरू होगा।
    
राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने 22वें शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत का ऐलान किया। समलैंगिकता अधिकारों को लेकर रूस के रिकॉर्ड से लेकर सुरक्षा तक इन खेलों पर विवादों का साया बना रहा लेकिन अब सारा फोकस खेलों पर रहेगा।
    
पहले दिन आज पांच स्वर्ण दाव पर लगे होंगे जिसमें पहला स्वर्ण महिला क्रॉसकंट्री स्कीयाथलन में जीता जाएगा। नॉर्वे के बायथलीट ओले एनार बोएर्नाडालेन अगर यह जीत जाते है तो वह सबसे सफल शीतकालीन ओलंपियन बन जायेंगे।
    
करीब 40000 की क्षमता वाले फिश्ट स्टेडियम में इन खेलों की शुरुआत तकनीकी गड़बड़ी के साथ हुई जब ओलंपिक रिंग में बदलने वाले पांच कत्रिम हिमकणों में से एक मंच पर था ही नहीं जिससे चार रिंग से ही काम चलाना पड़ा।
      
इसके बाद कार्यक्रम हालांकि बेहद दर्शनीय रहा जिससे दुनिया भर के लाखों लोगों को रूस के इतिहास और संस्कृति की झलक एक युवती ल्युबोव ने दिखाई।
      
ओलंपिक कुंड को दो बार की तिहरी स्वर्ण पदक विजेता सोवियत शीतकालीन ओलंपियन स्केटर इरिना रोडनिना और आइस हॉकी धुरंधर व्लादीस्लाव त्रेतयाक ने प्रज्जवलित किया। रूसी टेनिस स्टार मारिया शारापोवा मशाल को स्टेडियम के भीतर लेकर आई थी औश्र आखिरी रिले में ओलंपिक लयबद्ध जिम्नास्टिक चैम्पियन एलिना काबायेवा ने भी भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें