फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेजन ने अमेरिका में शुरू की लॉबिंग

अमेजन ने अमेरिका में शुरू की लॉबिंग

वॉलमार्ट के बाद अब ऑनलाइन खुदरा सामान बेचने वाली दिग्गज अमेजन ने भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के संबंध में अमेरिकी सांसदों का समर्थन लेने के लिए यहां लॉबिंग करने में लगी है। अमेरिकी सीनेट में...

अमेजन ने अमेरिका में शुरू की लॉबिंग
एजेंसीMon, 03 Feb 2014 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

वॉलमार्ट के बाद अब ऑनलाइन खुदरा सामान बेचने वाली दिग्गज अमेजन ने भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के संबंध में अमेरिकी सांसदों का समर्थन लेने के लिए यहां लॉबिंग करने में लगी है।

अमेरिकी सीनेट में दाखिल लाबी खुलासा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन डॉट काम और इसके समूह की अन्य कंपनियां वर्ष 2000 से विभिन्न मुददों पर लॉबिंग कर रही हैं। इनमें अमेजन कॉरपोरेट एलएलसी भी शामिल है।

हालांकि, इसकी लॉबिंग में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का मुद्दा केवल 31 दिसंबर, 2013 को समाप्त हुई तिमाही में आकर शामिल किया गया। यह बात नियमों के तहत इस वर्ष 22 जनवरी को इस बारे में जानकारी देने के लिए दाखिल रिपोर्ट में सामने आयी है।

आलोच्य तिमाही में अमेजन ने विभिन्न लाबिंग मुददों पर 9,60,000 डॉलर (छह करोड़ रुपये से अधिक) खर्च किए। इनमें अमेरिका के मुक्त व्यापार समझौतों, अटलांटिक के आर-पार की व्यापार भागीदारी तथा अमेरिका में विभिन्न सरकारी प्रस्तावों और अधिनियमों से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

अमेजन ने वर्ष 2013 में लॉबिंग पर कुल 34.5 लाख डॉलर खर्च किए। कंपनी ने 2000 से 13 वर्ष में लॉबिंग पर 2.15 करोड़ डॉलर (136 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें