फोटो गैलरी

Hindi Newsफेसबुक मना रहा है अपनी 10वीं सालगिरह

फेसबुक मना रहा है अपनी 10वीं सालगिरह

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक इस सप्ताह अपनी 10वीं सालगिरह मना रहा है। इस एक दशक में इसने उतार और चढ़ाव दोनों देखे हैं और इसकी समाप्ति पर असाधारण लाभ भी प्राप्त किया है। विश्वभर में फेसबुक के 1.2...

फेसबुक मना रहा है अपनी 10वीं सालगिरह
एजेंसीMon, 03 Feb 2014 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक इस सप्ताह अपनी 10वीं सालगिरह मना रहा है। इस एक दशक में इसने उतार और चढ़ाव दोनों देखे हैं और इसकी समाप्ति पर असाधारण लाभ भी प्राप्त किया है।

विश्वभर में फेसबुक के 1.2 अरब से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं और इसकी संख्या बढ़ते रहने से इसके बंद होने की संभावना कहीं नहीं है। कंपनी की स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने चार फरवरी 2004 को की थी।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के इस छात्र ने अलग-अलग लोगों के बीच अनुभवों को बांटने के लिए एक साझे मंच के तौर पर फेसबुक वेबसाइट की शुरुआत की। फेसबुक का प्रभाव ऐसा था, जिसने दोस्त की नई परिभाषा गढ़ी, यानी फेसबुक पर किसी व्यक्ति का मित्र। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति किसी को भी फॉलो कर उसका मित्र बन सकता है।

साल 2013 में फेसबुक ने 7.87 अरब डॉलर की कमाई थी, जिसमें 1.5 अरब डॉलर शुद्ध मुनाफा शामिल था। दुनिया के अमीर लोगों में गिने जाने वाले जुकरबर्ग मई में 30वां जन्मदिन मनाएंगे। फेसबुक जहां घर-घर लोकप्रिय हो चुका है, वहीं युवा अमेरिकी इससे दूर होते जा रहे हैं, उन्हें इसमें कुछ नया नजर नहीं आ रहा।

आईस्ट्रेटेजी लैब्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2011 से जनवरी 2014 के बीच 13 से 17 साल की उम्र के 30 लाख से अधिक उपयोगकर्ता ने अपना अकांउट बंद कर दिया है। यही हाल 18 से 24 साल के बीच के युवाओं का भी रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें