फोटो गैलरी

Hindi Newsतटरक्षक बल ने अगस्तावेस्टलैंड को निविदा से बाहर किया

तटरक्षक बल ने अगस्तावेस्टलैंड को निविदा से बाहर किया

रक्षा मंत्रालय के बाद अब तटरक्षक बल ने अगस्तावेस्टलैंड को 1,000 करोड़ रुपये की खरीद निविदा से बाहर कर दिया है। तटरक्षक बल ने मध्यम क्षमता वाले 14 हेलीकाप्टरों की खरीद के लिए निविदा मंगाई थी। इससे...

तटरक्षक बल ने अगस्तावेस्टलैंड को निविदा से बाहर किया
एजेंसीSat, 01 Feb 2014 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्रालय के बाद अब तटरक्षक बल ने अगस्तावेस्टलैंड को 1,000 करोड़ रुपये की खरीद निविदा से बाहर कर दिया है। तटरक्षक बल ने मध्यम क्षमता वाले 14 हेलीकाप्टरों की खरीद के लिए निविदा मंगाई थी।

इससे पहले, रक्षा मंत्रालय 3,600 करोड़ रुपये का वीवीआईपी हेलीकाप्टर अनुबंध रद्द कर चुका है। अगस्तावेस्टलैंड उन तीन कंपनियों में से एक है जिन्होंने तटरक्षक बल की निविदा पर जवाब दिया था।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि निविदा में अगस्तावेस्टलैंड की बोली के संबंध में कंपनी द्वारा दिए गए ब्यौरे में कुछ मुद्दों का पता चलने के बाद बोली रद्द कर दी गई है।

तटरक्षक बल की जरूरतें पूरी करने के लिए अगस्तावेस्टलैंड के अलावा यूरोपीय कंपनी यूरोकाप्टर और अमेरिका की सिकोरस्काई ने बोली लगाई है। सूत्रों के मुताबिक, यूरोकाप्टर ने अपने ईसी़725 हेलीकाप्टर की पेशकश की है, जबकि सिकोरस्काई ने अपने एस़़92 हेलीकाप्टर की पेशकश की है जो आंशिक तौर पर भारत में बनाया जाता है।

यद्यपि अगस्तावेस्टलैंड की निविदा रद्द कर दी गई, उसे सरकार द्वारा काली सूची में नहीं डाला गया है। हालांकि, सरकार ने उन खरीद प्रस्तावों पर रोक लगा दी है जहां अगस्तावेस्टलैंड या इसकी सहायक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

सरकार ने अगस्तावेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेकैनिका और समूह की अन्य कंपनियों पर रक्षा प्रदर्शनी डिफेंक्सपो ़2014 में हिस्सा लेने पर भी रोक लगा दी है। यह प्रदर्शनी छह फरवरी से शुरू हो रही है। अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के तहत 27 कंपनियों को शो से बाहर रखा गया है। इनमें 12 ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें काली सूची में डाला गया है, जबकि 15 कंपनियां सीबीआई जांच का सामना कर रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें