फोटो गैलरी

Hindi Newsशरीफ ने तालिबान से बातचीत शुरू करने को कहा

शरीफ ने तालिबान से बातचीत शुरू करने को कहा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को चार सदस्यीय समिति से कहा कि वह तालिबान के साथ तत्काल बातचीत शुरू करे। शरीफ ने समिति के सदस्यों से बातचीत करते हुए कहा शांति के लक्ष्य को हासिल करने की...

शरीफ ने तालिबान से बातचीत शुरू करने को कहा
एजेंसीFri, 31 Jan 2014 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को चार सदस्यीय समिति से कहा कि वह तालिबान के साथ तत्काल बातचीत शुरू करे। शरीफ ने समिति के सदस्यों से बातचीत करते हुए कहा शांति के लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद जताई।

शरीफ ने कहा कि समिति को तत्काल तालिबान तथा इससे जुड़े दूसरे संगठनों के साथ संपर्क स्थापित करना चाहिए जो संवाद प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं।
 इस समिति को संवाद प्रक्रिया के लिए मिले पूरे अधिकार का जिक्र करते हुए उन्होंने चौधरी गृह मंत्री निसार अली खान से कहा कि वह समिति को जरूरी जानकारी एवं संशोधन मुहैया कराएं।

प्रधानमंत्री शरीफ के साथ बैठक में समिति के चारों सदस्य मौजूद थे। इस समिति में वरिष्ठ पत्रकार इरफान सिद्दीकी और रहीमुल्ला यूसुफजई, पूर्व राजनयिक रूस्तम शाह मोहम्मद तथा आईएसआई के पूर्व अधिकारी मेजर (सेवानिवृत्त) मुहम्मद आमिर शामिल हैं। सिद्दीकी इस समिति के संयोजक की भूमिका में होंगे।

सुरक्षा बलों पर तालिबान के हालिया हमलों को लेकर लगाई जा रही इस तरह की अटकलों के बीच बीते 29 जनवरी को शरीफ ने नेशनल एसेंबली में इस समिति के गठन का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि वह शांति वार्ता को एक और मौका देना चाहते हैं।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि बातचीत के पहले की यही शर्त है कि बातचीत के दौरान कोई आतंकी हमला नहीं होगा। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने बातचीत के प्रस्ताव का स्वागत किया और संवाद प्रक्रिया के लिए अपनी समिति गठित कर रही है।

इससे पहले सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेताओं ने सार्वजनिक रूप से संकेत दिया था कि तालिबान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई हो सकती है। समिति के सदस्यों को सुरक्षा मुहैया कराने तथा यात्रा संबंधी सुविधाएं देने की जिम्मेदारी संघीय और खबर पख्तूनख्वाह सरकारों की होगी।

उधर, समिति के दो सदस्यों मोहम्मद और यूसुफजई ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान से मुलाकात की और प्रस्तावित बातचीत के लिए उनके सुझाव मांगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें