फोटो गैलरी

Hindi Newsगणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए राजपथ पर उमड़े लोग

गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए राजपथ पर उमड़े लोग

65वें गणतंत्र दिवस समारोहों पर सैन्य बलों का मार्च पास्ट एवं रंग-बिरंगी झलकियों का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजपथ के दोनों ओर इकट्ठा हुए। लोग सुबह साढ़े छह बजे समारोह स्थल पर उमड़ने लगे...

गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए राजपथ पर उमड़े लोग
एजेंसीSun, 26 Jan 2014 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

65वें गणतंत्र दिवस समारोहों पर सैन्य बलों का मार्च पास्ट एवं रंग-बिरंगी झलकियों का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग राजपथ के दोनों ओर इकट्ठा हुए। लोग सुबह साढ़े छह बजे समारोह स्थल पर उमड़ने लगे जबकि दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने कड़ी निगरानी बनाए रखी।

भारतीय वायुसेना के हवाई करतब और बीएसएफ मोटरसाइकिल दल का प्रदर्शन शानदार रहा और दर्शकों खासकर बच्चे इन प्रदर्शनों से अभिभूत रहे। मोटरसाइकिल के शानदार करतब में बीएसएफ के लोगों द्वारा किया गया लैडर डबल दर्शनीय था जिसमें एक जवान मोटरसाइकिल पर लगी सीढ़ी के ऊपर बैठकर अखबार पढ़ रहा था जबकि दूसरा मोटरसाइकिल की पिछली सीट पर पीछे की तरफ मुंह करके बैठा था।

जवानों ने हार्मनी, मानव पिरामिड, गुलदस्ता बनाकर मंत्रमुग्ध किया बल्कि राजपथ से गुजरते वक्त योग किया। हवाई करतब चक्र निर्माण से शुरू हुआ जिसमें एमआई 35 हेलीकाप्टर ने हवा में विक बनाए। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका एवं बहनोई रॉबर्ट वाड्रा हवाई करतब देखने के लिए अपनी सीट से खड़े हो गए।

मार्च पास्ट को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और देश के शीर्ष नेताओं एवं सैन्य अधिकारियों के अलावा राजनयिक बिरादरी के लोगों ने देखा। इस अवसर पर शिंजो अबे मुख्य अतिथि थे। राजपथ पर समारोह के दौरान दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग एवं मुख्यमंत्री अरविंद कजरीवाल उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी सोमनाथ भारती एवं अन्य मौजूद थे। हेलीकॉप्टर द्वारा परंपरागत पुष्प वर्षा को खराब मौसम के कारण कई लोग नहीं देख पाए।

दिल्ली के 29 वर्षीय नागरिक सुबोध कुमार ने कहा कि मैं तीन गणतंत्र दिवस समारोह में उपस्थित हो चुका हूं और हर बार मैंने हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा होते देखा। लेकिन इस बार यह नहीं देखकर मैं थोड़ा नाखुश हूं। पुलिस ने कई वैध टिकट एवं पास वाले लोगों को प्रवेश देने से इंकार करते हुए कहा कि स्टैंड भर चुके हैं और उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें