फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक की राय जानना चाहता है अमेरिका

पाक की राय जानना चाहता है अमेरिका

पाकिस्तानी सरकार के एक वरिष्ठ राजनयिक के साथ अगले हफ्ते होने वाली अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी की बैठक में अमेरिका पाकिस्तान से यह जानना चाहेगा कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को कैसे आगे ले जाना...

पाक की राय जानना चाहता है अमेरिका
एजेंसीSat, 25 Jan 2014 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी सरकार के एक वरिष्ठ राजनयिक के साथ अगले हफ्ते होने वाली अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी की बैठक में अमेरिका पाकिस्तान से यह जानना चाहेगा कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को कैसे आगे ले जाना चाहता है।

अमेरिका और पाकिस्तान के बीच रणनीतिक वार्ता को नए सिरे से शुरू करने की प्रक्रिया के तहत केरी सोमवार को वॉशिंगटन में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में पाकिस्तान के सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात करेंगे।

दो दिनों की यह बातचीत पिछले साल अक्टूबर में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के बाद से दोनों देशों के बीच पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी।
बैठक में मुख्य रूप से अमेरिका-पाक संबंधों के दो महत्वपूर्ण आयामों आर्थिक सहयोग और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की जानी की संभावना है।

ऐसी संभावना है कि भारत इन दोनों से जुड़ी चर्चाओं में छाया रहेगा। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर ना किए जाने की शर्त पर इस बातचीत को लेकर कहा कि हम भारत के साथ पाकिस्तान के संबंधों और उसमें सुधार होते देखने में बहुत दिलचस्पी रखते हैं। हम दोनों ही पक्षों को इसे लेकर प्रोत्साहित करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमने भारत के साथ उनके संबंधों के बारे में भी चर्चा की है जिसमें सुधार की संभावना है। इसपर प्रधानमंत्री शरीफ ने भी जोर दिया है। उन्होंने कुछ कदम उठाए हैं। उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष के साथ मुलकात की। मुझे उम्मीद है कि वह हमें यह बताना चाहेंगे कि इस संदर्भ में वह क्या संभावनाएं देखते हैं।

अधिकारी ने कहा कि भारत-पाक आर्थिक संबंधों में सुधार करने की दिशा में बाधाएं मुख्यत: राजनीतिक हैं और इसमें कोई शक नहीं है कि दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच बढ़ते व्यापार एवं व्यापारिक गतिविधियों से पाकिस्तान सबसे अधिक लाभांवित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें