फोटो गैलरी

Hindi Newsमौजूदा नौकरी को बस रोजगार मानते हैं 48 फीसदी भारतीय

मौजूदा नौकरी को सिर्फ रोजगार मानते हैं 48 फीसदी भारतीय

करीब आधे भारतीय कर्मचारी मानते हैं कि उनकी मौजूदा नौकरी केवल एक रोजगार है, जबकि 43 प्रतिशत अपने रोजगार को करियर के रूप में देखते हैं। एक सर्वे में यह बात कही गयी है।     ऑनलाइन...

मौजूदा नौकरी को सिर्फ रोजगार मानते हैं 48 फीसदी भारतीय
एजेंसीThu, 23 Jan 2014 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब आधे भारतीय कर्मचारी मानते हैं कि उनकी मौजूदा नौकरी केवल एक रोजगार है, जबकि 43 प्रतिशत अपने रोजगार को करियर के रूप में देखते हैं। एक सर्वे में यह बात कही गयी है।
   
ऑनलाइन नियुक्ति सेवा देने वाली मान्स्टर वर्ल्डवाइड तथा वैश्विक शोध कंपनी जीएफके के एक सर्वेक्षण में करीब आधे भारतीय कामगार (48 प्रतिशत) मौजूदा नौकरी को केवल रोजगार मानते हैं जबकि करीब 43 प्रतिशत अपनी नौकरी को करियर के रूप में देखते हैं।
   
रिपोर्ट में करियर को ध्यान में रखकर काम करने वालों की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत पाचवें स्थान पर है, जबकि फ्रांस के कर्मचारी इस मामले में पहले पायदान पर हैं। फ्रांस में 70 प्रतिशत लोग अपनी नौकरी को करियर के रूप में देखते हैं, जबकि कनाडा में यह 69 प्रतिशत, अमेरिका में 57 प्रतिशत, ब्रिटेन तथा भारत में 43-43 प्रतिशत है।
   
फांस और कनाडा दोनों में लोग ओईसीडी सदस्य देशों के मुकाबले कम घंटे काम करते हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक 18 से 24 साल की युवा पीढ़ी अपनी नौकरी को करियर के रूप में देखती है। इस श्रेणी में 46 प्रतिशत लोग इस विचार से इत्तेफाक रखते हैं।
  
यह सर्वेक्षण कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, नीदरलैंड, ब्रिटेन तथा अमेरिका के 8,000 लोगों के बीच किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें