फोटो गैलरी

Hindi Newsराजनयिक छूट का मुद्दा, एक स्थायी तंत्र बनायेगें भारत-अमेरिका

राजनयिक छूट का मुद्दा, एक स्थायी तंत्र बनायेगें भारत-अमेरिका

भारत और अमेरिका ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का संकल्प जताते हुए दोनों देशों में एक दूसरे के राजनयिकों को दी जाने वाली रियायतों और विशेषाधिकारों से जुडे सभी मुद्दों के समाधान के लिये एक...

राजनयिक छूट का मुद्दा, एक स्थायी तंत्र बनायेगें भारत-अमेरिका
एजेंसीThu, 23 Jan 2014 12:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और अमेरिका ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का संकल्प जताते हुए दोनों देशों में एक दूसरे के राजनयिकों को दी जाने वाली रियायतों और विशेषाधिकारों से जुडे सभी मुद्दों के समाधान के लिये एक स्थायी संस्थागत प्रणाली स्थापित करने की सहमति जतायी है।
      
सीरिया मे तीन वर्षों से जारी संकट के समाधान के लिये जिनेवा केपास मोंट्रेक्स में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी के बीच कल देर शाम हुई द्विपक्षीय मुलाकात में न्यूयार्क में पदस्थ रहीं भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरगडे सहित व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। 
       
बातचीत में दोनों देशों ने माना कि उनके द्विपक्षीय संबंध अत्यंतमहत्वपूर्ण हैं। दोनों नेताओं से पारस्परिक आदान प्रदान की पूर्व निर्धारित रूपरेखा पर तेजी से आगे बढने की मंशा का इजहार किया। इसमें अमेरिकी ऊर्जा मंत्री एर्नेस्ट मोनिज की भारत अमेरिका ऊर्जा संवाद में भाग लेने के लिये भारत यात्रा के साथ अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन के आयुक्त डॉक्टर मार्गरेट हैम्बर्ग की दिल्ली यात्रा का विषय भी शामिल था। दोनों देशों ने रक्षा सहयोग को भी बढाने पर भी सहमति जतायी।
      
खुर्शीद और केरी ने देवयानी विवाद के बाद भारत अमेरिका संबंध के बदलते रूप पर चर्चा करते हुए माना कि दोनों देशों में एक दूसरे के राजनयिकों के विशेषाधिकारों एवं छूटों से संबंधित विवादों के निपटारे के लिये एक संस्थागत व्यवस्था स्थापित करने की जरूरत है, ताकि ऐसे मुद्दों के समय रहते हल निकाल लिये जायें।  
    
उल्लेखनीय है कि केरी देवयानी प्रकरण पर अमेरिका की ओर सेखेद का इजहार कर चुके हैं। खुर्शीद ने नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास द्वारा मानवतस्करी में संलिप्त भारतीय नागरिकों को वीजा जारी किये जाने का उल्लेख करते हुए भारत की चिंता जाहिर की।

खुर्शीद ने यह टिप्पणी देवयानी विवाद की कारण रही उनकी नौकरानी संगीता रिचर्ड के पति और बच्चों को अमेरिकी दूतावास द्वारा वीजा जारी किये जाने के संदर्भ में देखी जा रही है। खुर्शीद और केरी इस मामले की प्रगति को लेकर भविय में सतत संपर्क मे रहने पर सहमत हुये। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें