फोटो गैलरी

Hindi Newsफोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर

फोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर

शौर्य के स्कूल में पिकनिक थी। वह जिद करने लगा कि वह कैमरा लेकर ही जाएगा, दीदी ने उसे बहुत समझाया कि तुम अभी छोटे हो.अच्छी पिक्चर नहीं ले पाओगे, लेकिन उसकी जिद खत्म नहीं हुई। मम्मी ने भी कहा ले जाने...

फोटो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Jan 2014 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

शौर्य के स्कूल में पिकनिक थी। वह जिद करने लगा कि वह कैमरा लेकर ही जाएगा, दीदी ने उसे बहुत समझाया कि तुम अभी छोटे हो.अच्छी पिक्चर नहीं ले पाओगे, लेकिन उसकी जिद खत्म नहीं हुई। मम्मी ने भी कहा ले जाने दो...देखते हैं कैसी फोटो खींचता है मेरा लाडला...अब शौर्य की तो चांदी हो गई...ले गए कैमरा... पिकनिक से आए तो बहुत खुश। दीदी से कहा, ‘चलो कंप्यूटर पर पिक्चर्स देखते है’। दीदी ने पिक्चर सेव कर दीं, पर ये क्या किसी फोटो में कालापन, तो किसी में फोकस की कमी। इधर-उधर की चीजें ज्यादा दिख रही हैं...चेहरे खो गए।

शौर्य बहुत उदास हुआ तो दीदी ने कहा, ‘मैं इसे जादू से ठीक कर सकती हूं’। वह बोला, ‘दीदी मुझे भी जादू सिखाओ ना’... क्या तुम भी वह जादू सीखना चाहोगे। अगर हां तो वह जादू है कंप्यूटर में छिपे कुछ सॉफ्टवेयर्स। बस इनका इस्तेमाल करो और संवार लो अपनी फोटो। इनसे तुम फोटो की ब्राइटनेस बढ़ा सकते हो...और तो और फोटो पर कुछ लिख भी सकते हो।

बेकार हिस्से को कर दो क्रॉप
जब फोटो क्लिक करते हैं तो कई बार लगता है कि पीछे की चीजें अच्छी दिख रही हैं, पर स्क्रीन पर वही चीजें बेकार दिखने लगती हैं। ऐसे में उस हिस्से को क्रॉप या काटा जा सकता है।

फोटो पर इस तरह लिखो टेक्स्ट
अगर तुम अपने दोस्त को कोई पिक्चर भेजना चाहते हो या उसके बर्थ डे पर किसी पिक्चर को भेजकर विश करना चाहते हो तो तुम उसमें अपने और उसके नाम के साथ कोई विशेष मैसेज लिख भेजो...तो कैसा रहेगा। ऐसा तुम टेक्स्ट टूल की मदद से कर सकते हो।

कलर बदल सकते हो
फोटो को दिलचस्प बनाने के लिए तुम पिक्चर का कलर बदल सकते हो। कलरफुल पिक्चर से ब्लैक एंड व्हाइट कर दो, तो तुम्हारी पिक्चर एकदम क्लासिक दिखेगी। तुम चाहो तो अपने पिक्चर को हरा, लाल या कोई दूसरा रंग भी दे सकते हो।

प्रिंट और ई-मेल की भी होती है सुविधा
तुम चाहो तो अपनी एडिट की हुई तस्वीर को प्रिंट करा के घर में सबको दिखा कर चौंका सकते हो, क्योंकि इसमें प्रिंट का ऑप्शन भी मौजूद होता है। इसके अलावा यहां फोटो रिसाइज का भी ऑप्शन है, जिससे अपनी फोटो की साइज बदल कर अपने किसी दोस्त को ई-मेल कर सकते हो।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पिक्चर मैनेजर और पेंट से तुम अपनी पिक्चर्स को एडिट कर सकते हो। ये सॉफ्टवेयर हमारे कंप्यूटर में डिफॉल्ट (शुरू से) मौजूद होते हैं।

फोटो पर राइट क्लिक करने पर ‘ओपन विद’ का ऑप्शन आता है, जब ओपन विथ पर क्लिक करोगे तो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पिक्चर मैनेजर और पेंट का ऑप्शन दिखेगा। इन दोनों में से किसी एक सॉफ्टवेयर पर क्लिक करो और अपनी फोटो एडिंग शुरू कर दो।

अडोब फोटोशॉप, पिकासा, फोटोस्केप जैसे सॉफ्टवेयर में फोटो एडिटिंग के ढेर सारे मजेदार ऑप्शन्स होते हैं। इन्हें तुम अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करके कई तरीके से फोटो एडिट कर सकते हो।

तुम इंटरनेट पर मजेदार तरीके से ऑनलाइन फोटो एडिट कर सकते हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें