फोटो गैलरी

Hindi Newsआत्मविश्वास से भरे महाराष्ट्र से भिड़ेगा जुझारू बंगाल

आत्मविश्वास से भरे महाराष्ट्र से भिड़ेगा जुझारू बंगाल

केदार जाधव और विजय जोल जैसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बल्लेबाजों से सजी महाराष्ट्र की टीम शनिवार से यहां होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में जब लक्ष्मी रतन शुक्ला की अगुवाई वाले बंगाल से भिड़ेगी तो एक...

आत्मविश्वास से भरे महाराष्ट्र से भिड़ेगा जुझारू बंगाल
एजेंसीFri, 17 Jan 2014 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

केदार जाधव और विजय जोल जैसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बल्लेबाजों से सजी महाराष्ट्र की टीम शनिवार से यहां होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में जब लक्ष्मी रतन शुक्ला की अगुवाई वाले बंगाल से भिड़ेगी तो एक अच्छी बल्लेबाजी लाइनअप और एक बेहतर सीम आक्रमण के बीच रोचक जंग देखने को मिलेगी।

राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप में इस बार अपने प्रदर्शन से हैरान करने वाले बंगाल ने सही समय पर अच्छा फॉर्म दिखाया है। उसने लगातार तीन मैचों में उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और रेलवे को हराया। दूसरी तरफ महाराष्ट्र ने क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन मुंबई को उसके घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम पर आठ विकेट से हराकर मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की।

टूर्नामेंट में अब तक 37 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज अशोक डिंडा और 17 विकेट चटकाने वाले शिव शंकर पाल का सामना केदार जाधव (टूर्नामेंट में अब तक 1034 रन) और भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान विजय ज़ोल (516 रन) से होगा।

इनस्विंग गेंदबाज सौरव सरकार भी डिंडा और पाल का पूरा साथ देने की कोशिश करेंगे क्योंकि महाराष्ट्र की तरफ से इस सत्र में जाधव और जोल के अलावा हर्षद खादिवाले (944 रन), अंकित बवाने (492 रन) और संग्राम अतितकर (460 रन) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस तरह से इस सत्र में अब तक कुल मिलाकर 2494 रन बनाने वाले जाधव, खादिवाले और ज़ोल का सामना 69 विकेट लेने वाले डिंडा, पाल और सरकार से होगा। इनके अलावा बंगाल की निगाहें ऑलराउंडर सौराशीष लाहिड़ी (249 रन और 20 विकेट) पर भी टिकी रहेंगी जो आठवें नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी करते है और अपनी ऑफ ब्रेक से बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर हैं।

बंगाल की टीम पर काफी दबाव रहेगा क्योंकि वे 2005-06 और 2006-07 में लगातार दो साल फाइनल में पहुंचने के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। शुक्ला ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, हम संभवत: अपनी टीम में दो बदलाव करेंगे। सुभमोय दास और रितिक चटर्जी की जगह कौशिक घोष और संदीपन दास को टीम में लिया जाएगा। कौशिक अंडर-25 टीम का प्रतिभाशाली बल्लेबाज है और संदीपन अच्छा ऑलराउंडर है। इस तरह के कड़े विकेट पर उसकी सीम गेंदबाज प्रभावशाली रहेगी।

मनोज तिवारी की अनुपस्थिति में शुक्ला बंगाल के लिए सबसे बड़े मैच विजेता रहे हैं। उन्होंने अब तक 584 रन बनाने के अलावा नौ विकेट भी लिए हैं। रिजर्व टेस्ट विशेषज्ञ रिद्धिमान साहा ने भी रेलवे के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में 80 रन से ऊपर की दो पारियां खेली।

यदि बंगाल सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर लेता तो फिर न्यूजीलैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम में चुने गए साहा फाइनल में नहीं खेल पाएंगे और इसलिए वह चैंपियनशिप में शानदार पारी खेलकर अंत करना चाहेंगे। होलकर स्टेडियम की पिच काफी कड़ी है जिसमें गेंद बल्ले पर आएगी लेकिन तेज गेंदबाजों को इससे काफी मदद मिलेगी।

महाराष्ट्र के बल्लेबाजों ने भले ही अपने अधिकतर रन ग्रुप सी में कमजोर आक्रमण के खिलाफ बनाए हैं लेकिन जहीर खान की अगुवाई वाली मुंबई के खिलाफ जिस तरह से उन्होंने 252 रन का लक्ष्य हासिल किया उससे साबित होता है कि वे किसी भी तरह का आक्रमण का सामना करने के लिए तैयार हैं।

महाराष्ट्र की बल्लेबाजी को लेकर अधिक बातें की जाती रही हैं लेकिन बायें हाथ के तेज गेंदबाज समद फल्लाह, मध्यम गति के गेंदबाज अनुपम संकलेचा और श्रीकांत मुंडे को कम करके नहीं आंका जा सकता है। वे विरोधी बल्लेबाजों पर दबदबा बनाने की हर संभव कोशिश करेंगे। उसके पास बायें हाथ का स्पिनर अक्षय दारेकर भी है जिन्होंने अब तक 31 विकेट लिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें