फोटो गैलरी

Hindi Newsसमझें मोबाइल फोन की स्मार्ट भाषा

समझें मोबाइल फोन की स्मार्ट भाषा

मोबाइल आज की जरूरत है। यह सिर्फ बातचीत करने तक सीमित नहीं है। इसके फीचर व तमाम एप्स जिंदगी को आरामदायक बना रहे हैं। इसके बहुत से फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं। कई बार ये हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा...

समझें मोबाइल फोन की स्मार्ट भाषा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Jan 2014 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल आज की जरूरत है। यह सिर्फ बातचीत करने तक सीमित नहीं है। इसके फीचर व तमाम एप्स जिंदगी को आरामदायक बना रहे हैं। इसके बहुत से फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं। कई बार ये हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बनते हैं तो कभी इन्हें सुरक्षित न रखने से हमें बड़ा नुकसान भी हो सकता है। मोबाइल फोन की इस दुनिया के बारे में बता रहे हैं पंकज

मोबाइल एप्स
शादी की शॉपिंग, काउंसलिंग और डेट फिक्स करने केअलावा ब्यूटी ट्रीटमेंट में मदद करने वाले एप्स भी हैं। इनमें एक है वेडिंग मेकअप एप। यह एप एंड्रॉयड के करीब सभी वर्जन्स के साथ चलता है। इस एप के जरिए आप स्पा, आंखों के मेक ओवर और हेयर स्टाइलिंग में मदद ले सकती हैं।  ऊवू ऐसी महिलाओं के लिए एक बेहतरीन एप है, जो ग्रुप वीडियो चैट करना पसंद करती हैं। इसके जरिए आप एक साथ बारह लोगों के साथ चैट कर सकते हैं। सबसे ज्यादा  प्रचलित एप है ‘वॉट्स अप’। यही सभी प्लेटफॉर्म्स पर काम करता है। इसके जरिए आप मल्टीमीडिया कंटेन्ट शेयर कर सकती हैं और तीस लोगों से एक साथ ग्रुप चैट कर सकती हैं। यह एप पहले साल के लिए फ्री है। इसके अलावा वी-चैट, टॉकाटोन, टैंगो- इससे आप फ्री इंटरनेशनल कॉल्स भी कर सकती हैं। किक मैसेंजर, चैट ऑन जैसे बहुत से एप्स हैं जिनसे फ्रीकॉलिंग और फ्री एसएमएस कर सकते हैं।

फोन ट्रैक करें ऐसे
15 अंकों वाले आईएमईआई नंबर को कहीं सुरक्षित जगह पर लिखकर रख लें। मोबाइल फोन के चोरी या गुम होने की स्थिति में यह ट्रैक किया जा सकेगा। अपने आप लॉक होने के लिए ऑटोलॉक का इस्तेमाल करें। 

मोबाइल फोन का बैकअप लें
डेटा का नियमित रूप से बैक अप लें और अपने फोन को सेट अप करती रहें ताकि आप जब इसे सिंक करें तो यह इसके डेटा का बैक अप ले सकें।

फैक्टरी सेटिंग को रीसेट करें
इस बात का ध्यान दें कि जब आप अपने फोन को स्थायी रूप से किसी दूसरे व्यक्ति को दें, तो फोन से अपनी निजी सूचना मिटा दें।

मोबाइल के फीचर
मोबाइल फोन में जीपीएस लोकेशन, नेविगेशन जैसे अनेक ऐसे फीचर हैं जो आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं। 

मोबाइल बैंकिंग
आपके फोन से आप इंस्टेंट पेमेंट भी कर सकती हैं। न ही आपको बैंक जाने की जरूरत है और न ही किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए वेबसाइट जाने की जरूरत होती है। बस सिक्योरिटी पासवर्ड के लिए आप वर्चुअल कीबोर्ड का ही इस्तेमाल करें जिससे कभी आपके पासवर्ड को हैक ना किया जा सके।

मोबाइल फोन में कीटाणु
रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मोबाइल फोन में एक टॉयलेट सीट से अधिक कीटाणु पाए जाते हैं। उसकी बड़ी वजह यह है कि जैसे ही मोबाइल की घंटी बजती है तो भले ही आप कहीं भी हो कुछ भी कर रहे हों सीधे फोन को पिक करती हैं। आपके स्मार्टफोन को कीटाणु मुक्त करने के लिए इन दिनों गोरिल्ला ग्लास खासा लोकप्रिय है जो 99 प्रतिशत कीटाणुओं को आपके फोन से दूर रखता है।

मोबाइल फोन से रहें अपडेट
स्मार्टफोन में कई फीचर तो कमाल है के होते हैं, मगर अधिकतर महिलाएं इनसे अपडेट नहीं रहती। और इससे होने वाले छोटे-छोटे कामों के लिए दूसरे पर निर्भरता बनी रहती। कई दफा ऐसा भी होता है कि आईफोन जैसे महंगे फोन्स को आपके पति या बच्चे इस्तेमाल नहीं करने देते, क्योंकि उन्हें डर होता है कहीं आप उसे खराब कर देंगी। जब भी समय मिले फोन के फीचर और नए-नए एप्लीकेशन को समझने का प्रयास करें और उन्हें कैसे इस्तेमाल करें यह भी जानें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें